बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या नई महामारी देने वाली है दस्तक? मंकी पॉक्स को लेकर यूपी में अलर्ट, एयरपोर्ट पर होगी निगरानी

क्या नई महामारी देने वाली है दस्तक? मंकी पॉक्स को लेकर यूपी में अलर्ट, एयरपोर्ट पर होगी निगरानी

लखनऊ- कई देशों में मंकी पॉक्स के मरीज मिलने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में भी संक्रमण की आशंका जताई है .ऐसे में उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. विभाग ने सभी जिला अधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को सभी एयरपोर्ट पर जांच के निर्देश दिए हैं .

स्वास्थ्य सचिव रंजन कुमार ने निर्देश जारी कर कहा कि प्रदेश में प्रवेश वाले सभी जिलों में एक चिकित्सा इकाई का चिन्हीकरण रेफरल इकाई के रूप में किया जाए ,जिससे जरूरत पड़ने पर संबंधित अस्पताल में मरीज भर्ती किया जा सके. जिलेवार प्रभारी नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में नेपाल बॉर्डर वाले जिलों में विशेष निगरानी की जाएगी. मंकी पॉक्स के मरीज के संपर्क में आने वालों की भी  निगरानी होगी.

बता दें  विश्व स्वास्थ्य संगठन के मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने के बाद भारत में इसका पहला संदिग्ध केस सामने आया है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली के एबी-7 वार्ड में विदेश से लौटे एक शख्स को मंकीपॉक्स से संक्रमित होने के शक के बाद भर्ती किया गया है. हालांकि, व्यक्ति के एमपॉक्स वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है. मरीज लगातार डॉक्टरों की निगरानी में है. वायरस के अत्यधिक संक्रामक होने के कारण महामारी फैलने के डर से दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा है.

रिपोर्ट-आशिफ खान





Suggested News