किसान आंदोलन 19वें दिन जारी, आज सिंघु, टिकरी, पलवल, गाजीपुर समेत सभी नाकों पर करेंगे अनशन

किसान आंदोलन 19वें दिन जारी, आज सिंघु, टिकरी, पलवल, गाजीपुर समेत सभी नाकों पर करेंगे अनशन

डेस्क.... किसानाें का सरकार के कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन 19वें दिन भी जारी है। भारत बंद और सरकार के प्रस्ताव को सिरे से खारिज करने के बाद आंदोलन को और भी धारदार बनाने का संगठनों की आरे से लिया गया है। किसान संगठनों ने कहा है कि वो दिल्ली के सभी बॉर्डर पर सोमवार यानि 14 दिसंबर को दिनभर के लिए अनशन करेंगे। उनके समर्थन में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने उतरने का फैसला लिया है। 

केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन को धार देने की किसानों की मुहिम की एक झलक भी रविवार को देखने को मिली। राजस्थान से दिल्ली कूच कर रहे किसानों को हरियाणा बॉर्डर पर रोक लिया गया तो किसान वहीं धरने पर बैठ गए। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से उत्तराखंड के कुछ किसानों ने मुलाकात की और नए कृषि कानूनों का समर्थन किया।

बहरहाल, रविवार को दिल्ली के सिधु बॉर्डर पर चर्चा में किसान नेताओं ने इस बात की जानकारी दी कि आंदोलन के आगे की रूपरेखा को लेकर उनके बीच चर्चा हुई है। किसान नेताओं की बैठक में तय हुआ कि किसान सिंघु, टिकरी, पलवल, गाजीपुर सहित सभी नाकों पर अनशन करेंगे। किसान नेताओं ने कहा कि किसान सोमवार सुबह 8 से शाम 5 बजे तक एक दिवसीय अनशन पर रहेंगे। यह धरना सभी जिला मुख्यालयों पर भी होगा।

किसानों के पक्ष में उतरे केजरीवाल और उद्धव

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी किसानों के समर्थन में उतर आए हैं। उन्होंने किसानों के समर्थन में सोमवार को एक दिन का उपवास रखने का फैसला किया है। उन्होंने लोगों से भी उपवास रखने की अपील की है। कहा कि सब लोग अपने घर में एक दिन का उपवास रखें और किसानों की मांग का समर्थन करें।

सात लेयर की बनी सुरक्षा 

दिल्ली के तमाम बॉर्डर पर किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त किए जा रहे हैं। इंटेलिजेंस इनपुट्स के मुताबिक टीकरी और सिघु बॉर्डर पर भीड़ बढ़ती जा रही है। किसानों की संख्या बढ़ने के साथ ही सुरक्षा बल के जवानों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। टीकरी बॉर्डर पर फ्रंट लाइन ड्यूटी पर आरएएफ, उसके बाद आईटीबीपी और उसके बाद सीआरपीएफ की टुकड़ी लगाई गई है। साथ में दिल्ली पुलिस को भी तैनात किया गया है। 

Find Us on Facebook

Trending News