जानिए कैसे करें सोमवार को भगवान भोलेनाथ की पूजा...

जानिए कैसे करें सोमवार को भगवान भोलेनाथ की पूजा...

Desk : हिंदू धर्म में भगवान भोलेनाथ का स्थान बेहद खास है, हर सोमवार को भक्त उनकी पूजा करते हैं. मान्यता है की अगर आप इस दिन सच्चे दिल से भगवान शिव की पूजा करेंगे तो भोलेनाथ आपकी हर मनोकामना को पूरा करेंगे. इसलिए इस दिन लोग लोग शिव की भक्ति करते हैं, इसके अलावा लोग व्रत भी रखते हैं. इस दिन शादी शादीशुदा जोड़े अगर मंदिर जाकर पूजा करते हैं तो उनका वैवाहिक जीवन बेहद अच्छा और सुखमय होता है।
सोमवार यानी भगवान शिव का दिन और सोम यानी चंद्रमा का दिन, तो इस दिन सुबह उठकर आप भगवान शिव के दर्शन कर शिव चालीसा या शिवाष्टक का पाठ कर सकते हैं. भोले नाथ का दिल बेहद कोमल है इसलिए उन्हें प्रसन्न करना बेहद आसान है. लेकिन उनके पूजा में किसी तरह की गलती भोले नाथ को पंसद नहीं आती है. इसलिए जब आप उनका ध्यान करें या उनकी पूजा करें तो कुछ चीजों का ध्यान करें, ताकि आप पर भोलेनाथ की कृपा हमेशा बनी रहे।
हर भगवान के लिए अलग तरह की फूल और प्रसाद होते हैं, ऐसे में मान्ता है की भगवान शिव के लिए केतली का फूल कभी नहीं चढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही उन्हें तुलसी के पत्ते या फिर शंख से जल भी नहीं चढ़ाया जाता है. तिल का भी प्रयोग आप शिव जी की पूजा में ना करें, तिल केवल भगवान विष्णु को अर्पित किया जाता है. ध्यान रहे की भगवान को हल्दी औऱ कुमकुम नहीं चढ़ाए. पुराना या बासी फूल भगवान को अर्पित ना करें.
इन चीजों से है भोलेनाथ को प्रेम...
अगर आप भोले नाथ की पूजा कर रहे हैं तो ध्यान रखें की जब आप उन्हें चावल अर्पित करें तो चावल के दाने टूटे हुए नहीं होने चाहिए. वहीं शिव जी को नारियल भी बेहद पसंद है तो आप उन्हें नारियल चढ़ा सकते हैं. पूजा करते वक्त कभी काले वस्त्र धारण ना करें, अगर आपके पास हरा रंग का वस्त्र है तो आप उसे पहनकर पूजा कर सकते हैं. इसके अलावा केसरिया,पीला,लाल और सफेद वस्त्र भी आप धारण कर सकते हैं.
कैसे करें पूजा....
अगर आपके जिवन में कोई परेशानी है तो भोलेनाथ की पूजा करें, भोलेनाथ को बेलपत्र चढ़ाएं और शिवलिंग को अर्पित करें. सोमवार के सुबह किसी भी मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं, यह दूध किसी तांबे के बर्तन में होना चाहिए. 'ॐ नमो धनदाय स्वाहा' किसी शिव मंदिर में जाकर रुद्राक्ष की माला से इस मंत्र का 11 माला जप करें, इस मंत्र का जप करने से धन में वृद्धि होती है.

Find Us on Facebook

Trending News