बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुजफ्फरपुर के अमर शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा में जेल प्रशासन ने कैदियों को दिया रोजगार, तैयार प्रोडक्ट की बिक्री के लिए बना काउंटर

मुजफ्फरपुर के अमर शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा में जेल प्रशासन ने कैदियों को दिया रोजगार,  तैयार प्रोडक्ट की बिक्री के लिए बना काउंटर

मुजफ्फरपुर:  जेल एक ऐसा शब्द है जिसको सुनते हीं लोगों की हालत खराब हो जाती है. जेल जाते हीं बन्दी की आर्थिक स्थिति बदतर हो जाती थी. लेकिन अब जेल प्रशासन की नई योजना से जहां जेल में बंद बन्दियों को आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है वहीं उन्हें किसी पर आश्रित रहने की जरूरत नहीं रह गई है.

जेल प्रशासन ने कई तरह के रोजगारों का किया सृजन

मुजफ्फरपुर के शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा के अंदर बंद कैदियों के लिए मुजफ्फरपुर जेल प्रशासन ने कई तरह के रोजगार का सृजन जेल के अंदर ही शुरु कर दिया है, जिसके बाद सैकड़ो कैदी अब रोजगार में लग गए हैं और जेल के अंदर ही अब मेहनत कर अपने साथ अपने घर के लोगों के लिए भी आर्थिक सहायता मुहैया करा रहे हैं.

जेल के अंदर लगाई गई मशीनें

मुजफ्फरपुर के शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा के अंदर अब कैदियों के द्वारा अलग अलग तरह के मशालों का निमार्ण होता है, कैदियों द्वारा मशाला तैयार करने के लिए जेल प्रशासन के द्वारा लेटेस्ट मशीन जेल के अंदर लगाया गया है.

सरसो तेल का भी हो रहा है उत्पादन

जेल के अंदर बंद कैदियों के द्वारा शुद्ध देसी सरसो तेल का उत्पादन किया जा रह है, जिसके पूर्ण शुद्धता की गारंटी होती है वही अब जेल के अंदर तैयार किए गए शुद्ध सरसो तेल आम लोगों तक भी पहुंचने लगा है. 

जेल के अंदर हो रहा है फर्नीचर का निर्माण

जेल के अंदर बंद दर्जनों कैदियों के द्वारा अलग अलग तरह के फर्नीचर तैयार किया जा रहा है. इसके बदले कैदियों को जेल प्रशासन रोजाना मेहनाताना देती है, जिससे जेल में बंद बन्दी अपने साथ अपने परिवार को भी आर्थिक सहायता मुहैया करा रहे हैं.

बंदियों द्वारा तैयार प्रोडक्ट की बिक्री के लिए बना काउंटर

जेल में बंद बन्दी द्वारा तैयार सभी तरह के प्रोडक्ट को आमलोगों तक पहुंचाने के लिए मुजफ्फरपुर जेल प्रशासन ने जेल के मुख्य गेट के पास एक काउंटर का निमार्ण कराया है जहां से लोग जेल में बने सभी प्रकार के प्रोडक्ट खरीद सकतें हैं. 

बंदियों में खुशी की लहर 

वहीं जेल के अंदर बंद कैदियों को जब जेल प्रशासन ने रोजगार प्रदान किया तो कैदियों में खुशी का ठिकाना नहीं रहा. जेल में बंद कैदियों का कहना है कि पहले जब जेल के अंदर रोजगार नहीं मिलता था तो काफ़ी परेशानी होती थीं और सभी कामों के लिए परिवार वालों पर आश्रित रहना पड़ता था लेकिन अब जेल के अंदर जो जेल प्रशासन ने रोजगार दिया है तो हमारी सारी परेशानी खत्म हो गई है और अब हमलोग जेल के अंदर ही मेहनत कर अपने और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकते हैं और इसके लिए कैदियों ने जेल प्रशासन को धन्यवाद कहा है.

जेल प्रशासन ने जारी किया वीडियो

जेल प्रशासन ने वीडियो जारी किया है और जारी वीडियो में बताया गया है कि किस तरह जेल के अंदर बंद कैदियों द्वारा सभी समानों की तैयारी की जाती है और रोजगार प्रदान होने के बाद जेल में बंद बन्दी किस तरह से खुश रह कर अपने और अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं.


मुजफ्फरपुर से मणिभूषण की रिपोर्ट


Suggested News