बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जल्द जारी होगा 20 रुपये के नए नोट, जानिए इस बार क्या होगा अलग

जल्द जारी होगा 20 रुपये के नए नोट, जानिए इस बार क्या होगा अलग

N4N DESK: भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जल्द ही 20 रुपये के नए नोट जल्द जारी किए जाएंगे. र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया ने अपनी वेबसाइट पर नए नोट के फीचर्स शुक्रवार को सावर्जन‍िक कर द‍िए.

महात्मा गांधी की नई सीरीज के तहत जारी किया जायेगा. 20 रुपये के इस नए नोट पर उर्जित पटेल की जगह आए गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. रिजर्व बैंक ने साफ किया कि 20 रुपये के पहले से चलन में मौजूद सभी नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे. नए नोट का आकार 63mmx129mm होगा. बाकी के सारे फीचर वैसे ही रहेंगे, जो पहले जारी नोटों में हैं. रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है क‍ि 20 रुपये का नया नोट थोड़ा हरा-पीले रंग का होगा. नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली एलोरा की गुफाओं का चित्र है.

आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जल्द ही 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी किए जाने को लेकर आरबीआई ने अपने आधिकारिक ट्वीट हैंडल पर जानकारी दी थी. 200 और 500 रुपये के नए नोटों को भी महात्मा गांधी की नई सीरीज के तहत जारी किया जायेगा.

गौरतलब है कि 2016 में नोटबंदी के बाद 500, 2000, 200, 100, 50, 10  रुपये के नए नोट भी जारी किए जा चुके हैं. 20 रुपये का नोट बदलने का भी कयास लगाया जा रहा था, ज‍िसे अब हकीकत का जामा पहनाया जा रहा है.



Suggested News