बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jammu Kashmir Election : जम्मू कश्मीर में मतदान का जोश, 24 सीटों पर वोटिंग को उमड़े मतदाता, पहले दो घंटे में ही बनाया रिकॉर्ड

Jammu Kashmir Election : जम्मू कश्मीर में मतदान का जोश, 24 सीटों पर वोटिंग को उमड़े मतदाता, पहले दो घंटे में ही बनाया रिकॉर्ड

Jammu Kashmir Election : जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार को पहले दो घंटे में 11.11 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।  मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे शुरू हुआ था। कश्मीर घाटी में 16 विधानसभा सीट में से सबसे अधिक 13 प्रतिशत मतदान शोपियां में दर्ज किया गया। इसके बाद पहलगाम में 12.56 प्रतिशत, कोकेरनाग (सुरक्षित) में 12 प्रतिशत और श्रीगुफवारा-बिजबेहरा में 11.60 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।


अधिकारियों ने बताया कि सबसे कम छह प्रतिशत मतदान अनंतनाग में दर्ज किया गया। घाटी में बाकी के निर्वाचन क्षेत्र में सुबह सात बजे से अब तक करीब 10 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले हैं। जम्मू कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद पहली बार चुनाव कराए जा रहे हैं। केंद्र शासित प्रदेश के सात जिलों में 24 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है।


जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने लोगों से बुधवार को बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया। सिन्हा ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा, आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव हैं। जिनके विधानसभा क्षेत्र में आज पहले चरण के तहत मतदान हो रहा है मैं वहां के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में मतदान करें और अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करें। मैं खासतौर पर युवाओं, महिलाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं।


पहले चरण के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच चिनाब घाटी के डोडा, किश्तवाड़ और रामबन जिलों और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम और शोपियां जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदाता मतदान करने निकलेंगे। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को हो रहा है।


 सात जिलों की 24 विधानसभा सीट पर हो रहे चुनाव में कुल 219 उम्मीदवार मैदान में हैं। विस्थापित कश्मीरी पंडित दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम जिले के 16 विधानसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। पहले चरण के चुनाव में कश्मीरी पंडित समुदाय के छह उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। 

Editor's Picks