जानिए कौन हैं एलन मस्क ? कैसे बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

जानिए कौन हैं एलन मस्क ? कैसे बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971  को हुआ. उनके पिता इंजीनियर और पायलट थे जबकि मां मॉडल के तौर पर काम करती थीं. बचपन से ही बेहद होशियार एलन को कुछ कर गुजरने की ललक थी.खेलने-कूदने की उम्र में वह दिन के 10 घंटे किताबों में ही घुसे रहते थे. 8 साल की उम्र में पहुंचते-पहुंचते उन्होंने स्कूल की लाइब्रेरी की लगभग सभी किताबें पढ़ डालीं. अपने विचारों में मगन रहने वाले एलन का स्कूल के बच्चे मजाक भी उड़ाते थे. 

एक बार तो उन्हें सीढ़ियों से धक्का देकर नीचे गिरा दिया गया. एलन की जिंदगी का सबसे दुखदायी पल वह था जब उनके माता-पिता में अलगाव हो गया.  दोनों में अलगाव के बाद एलन ने अपने पिता के साथ रहने का फैसला किया.

9 साल की उम्र हुई तो Blaster नाम से वीडियो गेम बनाया. बाद में उन्होंने वीडियो गेम को 500 डॉलर में बेचकर कामयाबी की और पहला कदम बढ़ाया था. होनहार एलन में कूट-कूटकर टैलेंट भरा हुआ था. ये देखकर उनके पिता भी उन्हें अपने साथ काम पर ले जाते थे. इस दौरान उन्होंने अपने पिता के साथ काफी कुछ सीखने का मौका मिला. 

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिए हुए दो ही दिन हुए थे और एलन ने यूनिवर्सिटी को अलविदा कह दिया. इसके बाद उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर हाउस बनाने का फैसला किया. उन्होंने कंपनी का नाम Zip2 रखा. हालांकि तीन साल बाद उन्होंने कंपनी को बेच भी दिया. अपने नए सपने को साकार करने के लिए एलन ने 1999 में X.Com के नाम से ऑनलाइन बैंक की शुरुआत की.

2000 में उन्होंने अपने बैंक को एक और कंपनी Confinity में शामिल कर लिया. दोनों कंपनियों के एक साथ हो जाने के बाद उन्होंने कंपनी का नया नाम PayPal रखा. उसके बाद तो जैसे सफलता खुद उनके कदमों में आती चली गई.

एलन को उस समय बड़ा दुख हुआ था जब वह शादी के बाद हनीमून मनाने गए थे लेकिन इस दौरान कंपनी से उन्हें हटा दिया गया. ये उनके लिए बड़ा धक्का था मगर इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. अंतरिक्ष की दुनिया उन्हें अपनी तरफ खींच रही थी. उन्होंने सोचा कि क्यों नहीं अंतरिक्ष में जाने के लिए रॉकेट बनाया जाए. 

अंतरिक्ष में शोध के लिए उन्होंने लॉस एंजिल्स शिफ्ट होने का फैसला किया. रॉकेट बनाने की तरकीब जानने के लिए उन्होंने किताबों को पढ़ना शुरू किया. अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने रूस का सफर भी किया. रूस में उन्हें रॉकेट की बहुत ज्यादा कीमत मालूम होने पर उन्होंने खुद से रॉकेट बनाने का फैसला किया.  अपने मिशन में कामयाब होने के लिए एलन ने खुद की कंपनी SpaceX बनाई. इस दौरान उन्होंने PayPal कंपनी को बेचकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कंपनी Telsa में निवेश कर दिया.

SPACE X की स्थापना के चार साल बाद उन्हें पहली बड़ी कामयाबी 2006 में मिली. इसके बाद 2012 में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए उन्होंने SuperCharger का नेटवर्क तैयार किया. 

Tesla Inc. और SpaceX के संस्थापक कारोबारी एलन मस्क के लिए नए साल की अच्छी शुरुआत हुई है.  मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं.


Find Us on Facebook

Trending News