बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ललन सिंह के इस्तीफ की पेशकश की खबरों के बीच जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, इस कारण नीतीश संभालेंगे पार्टी की कमान !

ललन सिंह के इस्तीफ की पेशकश की खबरों के बीच जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, इस कारण नीतीश संभालेंगे पार्टी की कमान !

PATNA: बिहार की सियासत में पिछले एक सप्ताह से राजनीति भूचाल आया है। ललन सिंह के जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की अटकलें तेज हैं। बीते गुरुवार को ललन सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से दिल्ली में मुलाकात किया। जिसके बाद कई पदाधिकारियों के साथ भी 15 मिनट की बैठक हुई। वहीं आज जेडीयू की दो अहम बैठकें होने वाली है। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चाएं होंगी। पहली बैठक राष्ट्रीय कार्रकारिणी की है, जो सूबह 11:30 बजे शुरू होगी। वहीं दूसरी बैठक दोपहर 3:30 बजे शुरू होगी, जो राष्ट्रीय परिषद की बैठक है। ये दोनों बैठकें कई मायनों में महत्वपूर्ण बताए जा रहे हैं। जेडीयू इस बैठक में कई अहम फैसले ले सकती है। इस बैठक में ही ललन सिंह के इस्तीफे को लेकर भी चर्चा हो सकती है। 

जानकारी के अनुसार, दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में 11:30 बजे से राष्ट्रीय कार्यकारिणी और 3:30 बजे से राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी। जेडीयू सूत्रों के मुताबिक़, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह आज कार्यकारिणी की बैठक में अपने इस्तीफे की पेशकश करेंगे। वहीं सूत्रों का कहना है कि जेडीयू के भीतर लगभग एक ही धारणा है कि पार्टी की कमान नीतीश कुमार के हाथों में रहे। सभी नेता चाहते हैं कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद नीतीश कुमार संभाले। जेडीयू के नेताओं का कहना है कि नीतीश कुमार जेडीयू के सर्वमान्य नेता हैं, इसलिए कमान उनके ही हाथों में रहे।

वहीं ललन सिंह भी यही चाहते हैं कि उनके इस्तीफे के बाद कोई पार्टी की कमान संभाले तो वह नीतीश कुमार हो। ललन सिंह ने भी कहा है कि पार्टी के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार हैं। उन्हें ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभालना चाहिए। जेडीयू सूत्रों का कहना है कि फिलहाल बीजेपी के साथ जाने या गठबन्धन बदलने की बात नहीं है। जदयू लोकसभा चुनाव को लेकर कई अहम फैसले लेंगे। वहीं अपने इस्तीफे के अटकलों के बीच ललन सिंह ने कहा था कि, "भाजपा के इशारे पर मीडिया द्वारा भ्रम फैलाया जा रहा है"। उन्होंने कहा कि यह बैठक नियमित है और उनकी पार्टी एकजुट है। वहीं ललन सिंह ने थोड़ा तल्खी के साथ कहा, “अगर मुझे इस्तीफा देना है, तो मैं आपको (मीडियाकर्मियों को) बुलाऊंगा और आपसे परामर्श करूंगा कि त्याग पत्र में क्या लिखना है ताकि आप भाजपा कार्यालय जा सकें और मसौदा प्राप्त कर सकें।” उन्होंने कहा, “आप कहानी गढ़ने की कोशिश कर रहे हैं… जदयू एक है और एकजुट रहेगी।

सूत्रों के मुताबिक ललन सिंह की सम्मानजनक विदाई यानी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से ऑनरेबल एग्जिट की तैयारी है। माना जा रहा है कि, ललन सिंह लोकसभा चुनाव लड़ने का हवाला देते हुए पद छोड़ने की बात बैठक में करेंगे। वहीं सूत्रों का यह भी कहना है कि इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग की बात होने वाली है। ऐसे में पार्टी के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार के हाथों में कमान आएगी तो सब कुछ बेहतर रहेगा। इन्हीं दो बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए ललन सिंह की पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से हॉनरेबल एग्जिट हो सकती है। 

Suggested News