बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

JNU छात्र संघ चुनाव, तेजस्वी का उम्मीदवार नीचे से दूसरे स्थान पर रहा

JNU छात्र संघ चुनाव, तेजस्वी का उम्मीदवार नीचे से दूसरे स्थान पर रहा

PATNA : तेजस्वी यादव का जाति कार्ड JNU छात्र संघ के चुनाव में चल नहीं पाया. छात्र संघ के अध्यक्ष पद के चुनाव में तेजस्वी यादव के उम्मीदवार जयंत कुमार छात्र संघ के चुनाव में नीचे से दूसरे स्थान पर रहे. 

विपक्षी एकता भूलकर उतारा था उम्मीदवार 

तेजस्वी यादव और उनकी टीम ने बड़े-बडे दावों के साथ JNU छात्र संघ चुनाव में अपना उम्मीदवार उतारा था. बिहार के रहने वाले जयंत यादव को अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी बनाया गया था. हालाँकि चुनाव में वाम दलों के साथ- साथ कांग्रेस के छात्र संगठन का उम्मीदवार था. लेकिन विपक्षी एकता की वकालत कर रहे RJD को JNU में विपक्षी एकता की याद नहीं आयी. 

कास्ट कार्ड चलने का था भरोसा

जानकार बताते हैं कि वामदलों के गढ़ में तेजस्वी यादव को कास्ट कार्ड चलने का पूरा भरोसा था. JNU में तेजस्वी यादव के स्वजातीय छात्रों की तादाद अच्छी खासी है. बड़ी तादाद बिहार के छात्रों की भी है. लिहाजा यादव जाति से आने वाले जयंत कुमार को मैदान में उतार कर इन वोटरों को गोलबंद करने का इरादा था. प्लानिंग ये थी कि यादवों में अगर कुछ दलित-पिछड़ो का वोट जुड़ जाये तो फिर रिज़ल्ट अच्छा आ सकता है. 


दावों की हवा निकल गयी 

छात्र संघ के चुनाव प्रचार के दौरान तेजस्वी यादव और उनकी सोशल मीडिया टीम में ऐसे दावे किये मानों उनका उम्मीदवार बिना किसी मुक़ाबले के जीत रहा है. लेकिन काउंटिंग में इसकी हवा निकल गयी. जानकारों की मानें तो एक जाति के छात्रो का वोट तेजस्वी के उम्मीदवार जयंत कुमार को मिला. फिर भी कुल 479 वोट ही मिले. जयंत कुमार कुल पाँच उम्मीदवारों में चौथे स्थान पर रहे. अध्यक्ष समेत सभी पदों पर वामपंथी छात्र संगठनों के साझा उम्मीदवारों की जीत हुई. ABVP के प्रत्याशी सभी पदों पर दूसरे स्थान पर रहे. 


ये रहा छात्र संघ चुनाव परिणाम 

अध्यक्ष

एन साई बालाजी (लेफ्ट)- 2161

ललित पांडेय (abvp)- 982


उपाध्यक्ष

सारिका चौधरी ( लेफ्ट)- 2692

गीताश्री बरुआ (abvp)- 1012

महासचिव

एजाज़ अहमद (लेफ्ट)- 2423

गणेश गुजर (abvp)- 1123

सह सचिव

अमूथा जयदीप (लेफ्ट)- 2047

वैंकट चौबे (abvp)- 1290

Suggested News