बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीतामढ़ी में कायस्थ सेना ने देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद की 139 वीं जयंती समारोह का किया आयोजन, अतिथियों ने चित्र पर की पुष्पांजलि

सीतामढ़ी में कायस्थ सेना ने देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद की 139 वीं जयंती समारोह का किया आयोजन, अतिथियों ने चित्र पर की पुष्पांजलि

SITAMARHI : सीतामढ़ी स्थित रेड क्रॉस सभागार में कायस्थ सेना की ओर से देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की 139वीं जयंती समारोह का आयोजन कार्यक्रम प्रभारी गौरव श्रीवास्तव और अध्यक्षता चित्रांस युवा मंच के अध्यक्ष राजू श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ आगंतुक मुख्य अतिथि सेवानिवृत उपसमाहर्ता पशुपतिनाथ वर्मा, कायस्थ सेना संयोजक डॉ. एसके वर्मा, अध्यक्ष मोहन वर्मा, किरण देवी, डॉ. अमित वर्मा, राहुल श्रीवास्तव, समेत सहयोगी सामियो के पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर विधिवत शुभारंभ किया। 

मंच संचालन नवनीत कुमार के द्वारा किया गया। जिसके बाद उपस्थित लोगों ने डॉ. राजेंद्र प्रसाद के तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया। जिसके बाद आयोजन समितियों और सहयोगी समितियों के पदाधिकारीगणो को कायस्थ सेना की ओर से प्रतीक चिन्ह और माला पहना सम्मानित किया गया। इस दौरान संयोजक डॉ. एसके वर्मा ने कहा कि डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद सिर्फ देश के प्रथम राष्ट्रपति ही नहीं थे। बल्कि स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाने वाले व्यक्तित्व थे। 

चंपारण आंदोलन के क्रम में उन्होंने गांधी जी के साथ मिलकर ऐसी योजना बनाई। जिसने स्वाधीनता संग्राम की दिशा ही बदल कर रख दी थी। साथ ही साथ डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने संविधान निर्माण में भी अहम भूमिका निभाई। जिसे देश आज भी याद करता है तथा उनके पदचिन्ह पर चलकर आज देश प्रगति के मार्ग पर अग्रसर है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. अमित वर्मा ने कहा की देश रत्न डॉ. प्रसाद बचपन से ही तेज दिमाग व विलक्षण बुद्धि के धनी थे। परीक्षा में हमेशा प्रथम आने वाले प्रसाद वकालत की परीक्षा पास करने के बाद महात्मा गांधी के साथ सत्याग्रह आंदोलन में कूद पड़े। कई बार इन्हें जेल भी जाना पड़ा। इनकी योग्यता को देखते हुए 1935 में इन्हें प्रथम बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया। जिसके बाद कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ। 

कार्यक्रम का समापन अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन कर अखिल भारतीय चित्रगुत समिति सीतामढ़ी कोट के उपाध्यक्ष संजय कुमार सिन्हा ने किया। उक्त मौके पर उपाध्यक्ष डॉ. आलोक कुमार, अरुण कुमार,  डॉ. सोनी कुमारी, कोषाध्यक्ष निखिल श्री, स्वर्णलता, प्रभात कुमार, सोहन कुमार, मृत्युंजय कुमार, अधिवक्ता संजय कुमार, अंशु कुमार, विपुल कुमार, पुतुल कुमार आदि ने संबोधन किया।

सीतामढ़ी से अविनाश की रिपोर्ट 

Suggested News