बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उज्ज्वला योजना की पहली किस्त का उपयोग नहीं तो दूसरी, तीसरी किस्त से हो जायेंगे वंचित- उपमुख्यमंत्री

उज्ज्वला योजना की पहली किस्त का उपयोग नहीं तो दूसरी, तीसरी किस्त से हो जायेंगे वंचित- उपमुख्यमंत्री

PATNA : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बिहार की 85 लाख गरीब महिलाओं के खाते में पहले 14.2 किग्रा. के मुफ्त गैस सिलेंडर के लिए प्रति लाभुक 830 रु. भेज दिए गए हैं. हालाँकि इनमें से अब तक मात्र 31.10 लाख ने ही सिलेडर बुक कराया है.  उन्होंने कहा कि पहला सिलेंडर नहीं लेने वाले लाभार्थी दूसरी व तीसरी किस्त की राशि 1660 रु. से वंचित हो जाएगे. उन्होंने होम डिलेवरी के प्रावधान के बावजूद एजेंसी पर भीड़ लगाने वाले वितरकों को चेतावनी भी दी.  

उपमुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि उज्ज्वला लाभुक महिलाएं अपने खातों से राशि की निकासी कर मोबाइल से सिलेंडर बुक कराएं. जिन उपभोक्ताओं को पंजीकृत मोबाइल नम्बर या बैंक खातों में किसी प्रकार का बदलाव कराना है वे अपने वितरक को आवेदन देकर अपेक्षित सुधार करवा सकते हैं.  

केन्द्र सरकार की ओर से प्रति महीने 5 किग्रा. के 3 सिलेंडर के लिए 310-310 रु. व 14.2 किग्रा. के एक सिलेंडर के लिए 830 रुपये दिया जा रहा है. कोरोना संकट के दौरान केन्द्र सरकार ने देश भर के उज्ज्वला लाभुको को तीन महीने तक 3 मु्फ्त गैस सिलेंडर देने के लिए 13 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया है.  

गैस सिलेंडर की होम डिलेवरी में कोताही के कारण गैस वितरकों के गोदाम व एजेंसी पर भीड़ लग रही है. ऐसे वितरकों को चेतावनी देते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वे होम डिलेवरी सुनिश्चित कर सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराएं. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News