बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोसी और मिथिला के लोगों का सपना होगा पूरा, 18 सितंबर को पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात

कोसी और मिथिला के लोगों का सपना होगा पूरा, 18 सितंबर को पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात

Desk: करीब 86 साल के बाद कोसी और मिथिला के लोगों का सपना सच होने जा रहा है. कोसी नदी पर बने रेल महासेतु पर ट्रेन का ट्रायल सफल होने के बाद अब जल्द ही ट्रेन दौड़नी शुरू हो जाएगी. इस नए पुल पर जून महीने में ट्रेनों के परिचालन की टेस्टिंग की जा चुकी है. इस महासेतु से ट्रेनों का परिचालन शुरू होते ही उत्तर बिहार के पिछड़े और दूरस्थ गांवों का 90 साल पुराना सपना सच हो जाएगा और वो आसानी से यात्रा कर पाएंगे.

कोसी महासेतु के साथ ही सरायगढ़ से आसनपुर कुपहा रेलखंड का उद्घाटन 18 सितंबर को होने जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोसी महासेतु का उद्घाटन करने वाले हैं. समस्तीपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोसी महासेतु का उद्घाटन करेंगे. साथ ही सरायगढ़ से आसनपुर कुपहा के बीच ट्रेन भी रवाना की जायेगी.


इस रेल पुल के शुरू होते ही निर्मली से सरायगढ़ की 298 किलोमीटर की दूरी घटकर महज 22 किलोमीटर रह जाएगी. अभी निर्मली से सरायगढ़ तक के सफर के लिए लोगों को दरभंगा-समस्तीपुर-खगड़िया-मानसी-सहरसा होते हुए 298 किमी की दूरी तय करनी होती है. करीब दो किलोमीटर लंबे इस कोसी महासेतु को बनाने का काम 6 जून 2003 को शुरू किया गया था. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वायपेयी ने इस परियोजना का शिलान्यास किया था. इस परियोजना की लागत करीब 516 करोड़ रुपये है.

इस नए पुल पर जून महीने में ट्रेनों के परिचालन की टेस्टिंग की जा चुकी है. इस महासेतु से ट्रेनों का परिचालन शुरू होते ही उत्तर बिहार के पिछड़े और दूरस्थ गांवों का 90 साल पुराना सपना सच हो जाएगा और वो आसानी से यात्रा कर पाएंगे.


Suggested News