बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

KUMBH 2021: कोरोनाकाल में कुंभ का अंतिम शाही स्नान, प्रशासन सतर्क, प्रतीकात्मक स्नान पर जोर

KUMBH 2021: कोरोनाकाल में कुंभ का अंतिम शाही स्नान, प्रशासन सतर्क, प्रतीकात्मक स्नान पर जोर

DESK: भारत में त्यौहार की तरह मनाए जाने वाले महाकुंभ और कुंभ के शाही स्नान का रंग इस बार कोरोना महामारी के वजह से फीका रहा. मंगलवार को चैत्र पूर्णिमा के अवसर पर कुंभ मेले का अंतिम शाही स्नान है. मगर इस बार वह रौनक नजर नहीं आ रही जो हमेशा से ही कुंभ की पहचान रही है. वजह है कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी. हरिद्वार में चल रहे महाकुंभ में कोरोना संबंधी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जा रहा है, जिस वजह से पारंपरिक तरीके से कुंभ का शाही स्नान का आयोजन नहीं हुआ.

कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि इस बार पेशवाई में संतों की संख्या कम होगी. अखाड़ों के पदाधिकारियों से शाही स्नान को प्रतीकात्मक रूप में करने की अपील की गई है. उन्होंने कहा कि इस दौरान अधिकतम 100 साधु-संत ही मौजूद रहेंगे. वहीं अखाड़ों के संत ने आश्वासन दिया है कि वह सीमित संख्या में ही स्नान करेंगे और कोरोना गाइडलाइंस का हरसंभव पालन करने का प्रयास करेंगे. कोरोना महामारी के बीच जारी महाकुंभ को लेकर काफी लोगों ने सवाल उठाए थे कि इस तरह के आयोजन से कोरोना का खतरा कई गुना तक बढ़ रहा है. जिसके बाद खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकुंभ के स्नान को प्रतीकात्मक रूप से जारी रखने की अपील की थी और राज्य सरकार ने भी कोरोना गाइडलाइंस को लेकर सख्ती बरतना शुरू कर दिया था. मंगलवार को अंतिम शाही स्नान के बाद महाकुंभ का समापन हो जाएगा.

इसी बीच खबरें यह भी आ रही है कुंभ मेले के समापन के बाद राज्य में कर्फ्यू लग सकता है. उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए सरकार ने प्रदेश की राजधानी देहरादून सहित कई शहरों में कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी है, जिसमें से देहरादून, ऋषिकेश, कोटद्वार, हल्द्वानी, लालकुआं, रामनगर, टनकपुर और बनबसा शामिल हैं. इन शहरों में 3 मई तक कर्फ्यू लागू रहेगा. इस दौरान शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक प्राइवेट गाड़ियों की आवाजाही बंद रहेगी और जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी दुकानें और बाजार बंद रहेंगे. बता दें, उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5060 मामले सामने आए हैं और लगभग 70 लोगों की मौत हो गई है. राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 1 लाख 56 हजार 860 पर पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में कोरोना संक्रमण से अब तक कुल 2213 लोगों की मौत हो चुकी है.

Suggested News