बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या किसी का भी सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो सकता है

क्या किसी का भी सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो सकता है

 DESK: सोशल मीडिया तेज़ी से आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बनते जा रहा है .खासकर कोरोना काल में लगे लॉकडाउन और आइसोलोशन के दौर में लोग सोशल मीडिया के ज़रिये काफी संपर्क कर रहे हैं. ऐसे में, सोशल मीडिया एकाउंट हैकिंग को लेकर सभी के मन में सवाल और जिज्ञासा हैं. सभी अपने अकाउंट, सिस्टम और डिटेल्स सुरक्षित रखना चाहते हैं. लेकिन सावधानी तो हम सभी को बरतने की जरुरत है. क्योंकि फेसबुक ,इंस्टाग्राम , ,टविटर जैसे अकाउंट के पासवर्ड आसानी से चुराए जा सकते हैं.अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक जोसेफ बिडेन, बराक ओबामा, बिल गेट्स, कैन्ये वेस्ट और एलन मस्क जैसी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट्स हैक किए जाने की सनसनीखेज़ खबर आई. ये हैकिंग बिटकॉइन और क्रिप्टोकरंसी से जुड़े एक बड़े घोटाले के संदर्भ में बतायी जा रही  है. हालांकि ट्विटर ने इस हैकिंग की जांच करने की बात कही, लेकिन जानने की बात ये है कि कोई भी सोशल अकाउंट हैक करना कैसे और कितना आसान है.एक रिसर्च के मुताबिक फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर बने अकाउंट्स को हैक करना बहुत मुश्किल काम नहीं है. दूसरी तरफ, अगर आप फेसबुक हैकिंग, इंस्टाग्राम हैकिंग जैसे कीवर्ड लिखकर इंटरनेट पर सर्च करेंगे, तो कई लेख आपको कई तरकीबें बताते हुए मिल जाएंगे. जानिए ताज़ा रिसर्च के मुताबिक किसी सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करना कितना आसान है.

हैकिंग के लिए चाहिए मिनिमम जानकारी

 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सुरक्षा के कई फीचर मुहैया करवाते हैं. लेकिन सिक्योरिटी रिसर्चों का मानना है कि हैकिंग के लिए किसी अकाउंट से जुड़ी कम से कम सूचना ही बहुत हो सकती है. मसलन, जिसका अकाउंट हैक करना है, अगर हैकर के पास उसका मोबाइल फोन नंबर हो, तो हैकिंग बहुत आसान हो जाती है.रिसर्चरों का कहना है कि अगर हैकर के पास आपका मोबाइल नंबर पहुंच जाता है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड कितना स्ट्रॉंग बनाया है या सिक्योरिटी सवाल कितना मुश्किल है. ये चुटकी बजाने जैसा आसान काम है कि आपके मोबाइल फोन के ज़रिये कोई कुशल हैकर आपके फेसबुक पेज या अकाउंट को हैक कर ले.

क्यों है हैकिंग इतनी आसान?

सिक्योरिटी विश्लेषण के बाद पता चला है कि कुशल हैकर फेसबुक हैकिंग को मिनटों में कैसे अंजाम दे सकते हैं. असल में, Signalling System Number 7 (SS7) नेटवर्क के ज़रिये ये हैकिंग बहुत आसान हो गई है. दुनिया भर में टेलिकॉम नेटवर्क SS7 साइबर अपराधियों को पर्सनल फोन कॉल्स और मैसेज सुनने, पढ़ने या रिकॉर्ड करने से रोक पाने में सक्षम नहीं पाया गया. असल में, SS7 सिग्नल संबंधी एक प्रोटोकॉल है जिसका इस्तेमाल सूचनाएं भेजने और हासिल करने, क्रॉस कैरियर बिलिंग, सिम कार्डों की रोमिंग और कई अन्य तरह के ऑपरेशनों में होता है. दुनिया भर में 800 से ज़्यादा टेलिकॉम ऑपरेटर SS7 प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करते हैं.

कैसे किया जाता है एफबी अकाउंट हैक?

एक उदाहरण के तौर पर समझें कि हैकर पहले आपके मोबाइल फोन पर एक SMS भेजता है, जो आपकी रुचि का होता है ताकि आप उसे फॉलो करते हुए आगे के निर्देशों के मुताबिक क्लिक करें. जैसे ही आप इस मैसेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं, हैकर को आपके सभी सोशल मीडिया अकाउंटों में घुसपैठ करने का रास्ता मिल जाता है, जो आपके उस मोबाइल फोन से कनेक्टेड हैं. आपके मोबाइल फोन के ज़रिये हैकर आपके तमाम अकाउंटों पर काबू कर सकता है.हैकिंग की इस ट्रिक को 'क्रॉस साइट रिक्वेस्ट फॉर्जरी अटैक' कहा जाता है, जिसमें हैकर चालबाज़ी से यूज़र को मजबूर करते हैं कि वो अनजाने में ही उनके जाल में फंस जाए. रिसर्चरों ने कहा कि इस तकनीक के खिलाफ अभी कोई मैकेनिज़्म उपलब्ध नहीं है.



.

Suggested News