बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सफाई के मामले में फिसड्डी : देश में दिल्ली के बाद सबसे प्रदूषित शहर पटना, तीसरे नंबर पर बिहार का यह शहर

सफाई के मामले में फिसड्डी : देश में दिल्ली के बाद सबसे प्रदूषित शहर पटना, तीसरे नंबर पर बिहार का यह शहर

PATNA : पटना में साफ सफाई को लेकर नगर निगम और राज्य सरकार कितनी गंभीर है। यह रेस्पायरर लिविंग साइंसेज की ताजा रिपोर्ट से साबित हो गया है। जिसके बिहार की राजधानी पटना दिल्ली के बाद देश की सबसे प्रदूषित शहर घोषित की गई है। हैरानी की बात यह कि तीसरे नंबर पर बिहार का एक और शहर मुजफ्फरपुर है। वहीं  10 सबसे स्वच्छ शहरों में कर्नाटक के आठ शहर शामिल हैं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, पटना 99.7 कमाइको / घनमीटर के साथ दूसरे स्थान पर है, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में यहां वायु गुणवत्ता में 24 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। ध्यान देने वाली बात है कि इन शीर्ष 10 शहरों में सात शहर दिल्ली-एनसीआर और बिहार के हैं, जो गंगा के मैदानी भाग का हिस्सा हैं।

पीएम 2.5 में होते हैं बारीक और जहरीले कण

पीएम 2.5 में बारीक, जहरीले कण होते हैं जो फेफड़ों में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं, रक्त प्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं और हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य श्वसन रोगों का कारण बन सकते हैं। पीएम 2.5 डाटा हवा में सूक्ष्म कणों को मापता है। स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण के प्रभावों का आकलन करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। डाटा राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य 2026 तक भारतीय शहरों में पीएम 2.5 और पीएम 10 सांद्रता को 2017 के स्तर के 40 प्रतिशत तक कम करना है।

आईजोल सबसे स्वच्छ

देश के 10 सर्वाधिक स्वच्छ शहर आईजोल के बाद चिक्कमंगलुरु, मंडीखेडा (हरियाणा), चामराजनगर, शिवमोंगा, मदिकेरी, विजयुपरा, गदाग, रायचूर तथा मैसूरू हैं। दस में से आठ शहर कर्नाटक के हैं।

सबसे प्रदूषित शहर

शहर पीएम 2.5

दिल्ली 100.1

पटना 99.7

मुजफ्फरपुर 95.4

फरीदाबाद 89

नोएडा 79.1

गाजियाबाद 78.3

मेरठ 76.9

नलबाडी 75.6

आसनसोल 74

ग्वालियर 71.8


Suggested News