बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इस इनामी कुख्यात के कारनामे की वजह से चली गई थी लालू-राबड़ी सरकार,अब पिस्टल रखने के जुर्म में पत्नी भी हुई गिरफ्तार

बिहार के इस इनामी कुख्यात के कारनामे की वजह से चली गई थी लालू-राबड़ी सरकार,अब पिस्टल रखने के जुर्म में पत्नी भी हुई गिरफ्तार

मुजफ्फरपुर: साल 2005 के विधानसभा चुनाव का प्रचार जोरों पर था. बिहार में लालू-राबड़ी की सरकार थी. इसी बीच पटना के दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्र किसलय कौशल का अपहरण हो गया था. पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह के पौत्र किसलय का मामला तूल पकड़ने लगा. बिहार की राजनीति में यह अपहरण तब मुद्दा बन गया जब भारत के  तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने  पटना के गांधी मैदान में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 'कहां है मेरा किसलय, कोई मेरे किसलय को लौटा दो'. अटल बिहारी वाजपेयी के उस भाषण के बाद बिहार की राजनीति में भूचाल आ गया. वहीं किसलय अपहरणकांड की गूंज पूरे देश में सुनाई देने लगी.इसके बाद लालू राबड़ी शासन की चुल हिलने लगी. बाद में लालू -राबड़ी सरकार विदा हो गई. 13 दिन बाद किसलय को बरामद कर लिया गया. इस अपहरणकांड में चुन्नू ठाकुर का नाम आया था. 19 साल बाद चुन्नू ठाकुर को  बिहार-नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार किया गया. चुन्नू ठाकुर नेपाल में बैठकर बिहार में गैंग को ऑपरेट कर रहा था.

पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह के पौत्र किसलय अपहरण कांड में भी आया था नाम

90 के दशक का मामूली अपराधी राकेश कुमार उर्फ चुन्नू ठाकुर बाद में अपराध की दुनिया में आतंक का पर्याय बन गया था. पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह के पौत्र किसलय अपहरण कांड में चुन्नू ठाकुर का नाम आया था. 19 साल बाद मुजफ्फरपुर के कुख्यात अपराधी चुन्नू ठाकुर की गिरफ्तारी हो गई. इसके बाद पुलिस ने उनके घर पर भी छापेमारी की. जहां से भारी मात्रा में जमीन के दस्तावेज, पासबुक, दर्जनों एटीएम कार्ड और एक पिस्टल को भी पुलिस ने बरामद किया गया. मुजफ्फरपुर के एसएसपी  राकेश कुमार ने बताया कि छापेमारी के दौरान मुजफ्फरपुर पुलिस ने कुख्यात अपराधी चुन्नू ठाकुर के पत्नी को भी हिरासत में लिया है. 

लालू -राबड़ी के शासन में मचाया था तांडव

बिहार में 1990 से 2005 तक लालू -राबड़ी देवी के शासनकाल में  अपराधियों ने भी खुलकर तांडव करना शुरू कर दिया था. बिहार में अपहरण का कथित  उद्योग अपने शबाब पर था. ठेकेदार मनन सिंह, आफताब हुसैन और आदित्य ठाकुर की गायघाट थाना क्षेत्र में लाइन होटल के सामने सरेआम हत्या में भी चुन्नू ठाकुर का नाम सामने आया था. हाई कोर्ट ने भी एक सुनवाई के दौरान इस काल को जंगलराज कहा था. एके-47 और एके-56 रखने का शौकीन चुन्नू ठाकुर को पुलिस तलाश रही थी. बाद के दिनों में चुन्नू ठाकुर को आरसीपी सिंह ने जदयू की प्राथमिक सदस्यता भी दिलाई थी, मगर जब किसलय अपहरण कांड का मुद्दा छाने पर जदयू की बदनामी होने लगी तो पार्टी से चुन्नू ठाकुर की प्राथमिक सदस्यता को रद्द कर दिया गया.

चुन्नू पर 32 संगीन मामले दर्ज

कुख्यात अपराधी चुन्नू ठाकुर पर मुजफ्फरपुर समेत बिहार के कई जिलों में हत्या, लूट, अपहरण, रंगदारी, जमीन कब्जा, शराब अधिनियम समेत 32 संगीन मामले दर्ज हैं.  पुलिस मुख्यालय ने चुन्नू ठाकुर पर तीन लाख रुपए का इनाम भी घोषित किया था. 

एसटीएफ और बगहा पुलिस ने धर दबोचा

बिहार एसटीएफ और बगहा पुलिस की विशेष टीम ने तीन लाख के ईनामी गैंगस्टर राकेश कुमार उर्फ चुन्नू ठाकुर को नेपाल-रक्सौल बॉर्डर इलाके से गिरफ्तार किया. उसकी गिरफ्तारी के बाद बगहा पुलिस की टीम ने रविवार सुबह उसे मुजफ्फरपुर पुलिस को सौंप दिया. उससे पूछताछ के बाद मुजफ्फरपुर पुलिस ने गन्नीपुर स्थित उसके के घर की तलाशी ली. छह घंटे की तलाशी में उसके घर में छिपाकर रखी गई एक लोडेड पिस्टल व चार गोलियां मिलीं. इसके बाद पुलिस ने चुन्नू ठाकुर की पत्नी किरण वंदना को भी गिरफ्तार कर लिया.

चून्नू के घर से मिले कई आपत्तिजनक सामान

एसएसपी ने बताया कि चुन्नू ठाकुर के घर में चली छह घंटे की तलाशी में कई आपत्तिजनक सामान मिले. इससे उसके द्वारा रंगदारी वसूली, अपराध से अर्जित संपत्ति जमा करने, डरा धमका कर लोगों से रंगदारी में ब्लैंक चेक लेने आदि अपराध में संलिप्तता की आशंका है. उसके घर से अवैध पिस्टल, कारतूस, लैपटॉप, विभिन्न बैंकों के करीब डेढ़ दर्जन पासबुक, एक दर्जन से अधिक चेकबुक, एक दर्जन एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, कई मोबाइल फोन, अलग-अलग लोगों के आधार व पैन कार्ड, फर्जी हस्ताक्षर किया हुआ एफिडेविट दस्तावेज, कार-बसों का चालान आदि जब्त हुआ है। एसएसपी ने बताया कि गिरफ्तारी के समय चुन्नु ठाकुर के पास से सोने की चेन व अंगूठी, चांदी की दो बिछिया, पर्स, तीन अन्य अंगूठी, एक रुद्राक्ष लगी माला, चार मोबाइल, एक टैब, 9500 के नेपाली नोट और 10 हजार रुपये नकद जब्त किए गए.

बहरहाल आतंक के पर्याय चुन्नू ठाकुर की गिरफ्तारी हो चुकी है. पुलिस को इससे कई सफेदपोशों के नाम खुलने की भी संभावना है.


Suggested News