बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में जाने पर लालू यादव का बड़ा ऐलान ... 22 जनवरी को अयोध्या में है विधान

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में जाने पर लालू यादव का बड़ा ऐलान ... 22 जनवरी को अयोध्या में है विधान

पटना. अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राजद सुप्रीमो लालू यादव ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा है कि वे 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या नहीं जाएंगे. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्हें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से निमंत्रण मिला है या नहीं. वहीं इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर लालू यादव का बड़ा बयान सामने आया है। साथ ही लालू यादव ने नीतीश कुमार की नाराजगी को लेकर भी बड़ी बात कही है। दरअसल, माना जा रहा है तो सीएम नीतीश इन दिनों इंडिया गठबंधन से नाराज हैं और इसे लेकर कई अटकलें भी लगाई जा रही है। वहीं राजद सुप्रीमो लालू यादव ने सीएम नीतीश के नाराजगी को लेकर कहा कि, कही कोई बात नहीं है, यह सब तो होते रहता है। ऐसी कोई बात नहीं है।  

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विपक्षी दलों के कई नेताओं न्योता दिया गया है. लेकिन, विपक्षी दलों के कई नेता इस उधेड़बुन में हैं कि वे जाएं या नहीं जाएं. कांग्रेस ने पहले ही साफ कर दिया है कि मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी नहीं जाएंगे. इन सबके बीच अब राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में जाने को लेकर एनसीपी नेता शरद पवार ने अपनी स्थिति साफ की है. उन्होंने न्योता मिलने के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय को पत्र लिखकर अपनी स्थिति साफ की है. इसमें उन्होंने स्पष्ट किया है कि वे 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या नहीं आएंगे. हालांकि वे राम लला के दर्शन को लेकर जल्द ही अयोध्या जाएंगे इसे भी उन्होंने स्पष्ट किया है. 22 जनवरी को अयोध्या नहीं आ पाने की वजह भी उन्होंने पत्र में स्पष्ट की है. 

चंपत राय को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है, दिनांक 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में हो रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्योता मिला, इसके लिए मैं आभारी हूं। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम भारत ही नहीं, विश्वभर में फैले करोड़ों भक्तों की श्रद्धा और आस्था के प्रतीक हैं। अयोध्या के समारोह को लेकर राम भक्तों में उत्सुकता और आतुरता है और वे भरी संख्या में वहां पहुंच रहे हैं। उनके माध्यम से इस ऐतिहासिक समारोह का आनंद मुझ तक पहुंचेगा। २२ जनवरी के समारोह के समापन के पश्चात श्री राम लला के दर्शन सहजता और आराम के साथ लिए जा सकेंगे। मेरा अयोध्या आने का कार्यक्रम हैं, उस समय श्रद्धा के साथ श्री राम लला जी के दर्शन करूंगा। तब तक राम मंदिर का निर्माण भी पूर्ण हो चुका होगा। आपके नेहपूर्ण निमंत्रण के लिए मैं एक बार फिर हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। समारोह की सफलता के लिए मेरी शुभकामनाएं स्वीकार करें।

वहीं अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के विधान पहले ही शुरू हो चुके हैं. 16 जनवरी से शुरू हुए विधान की पूर्णाहुति 22 जनवरी को होती जब राम लला के दर्शन होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उस समय मंदिर के गर्भ गृह में मौजूद रहेंगे.


Suggested News