बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

समन के बाद भी ED के सामने पेश नहीं होंगे लालू यादव, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

समन के बाद भी ED के सामने पेश नहीं होंगे लालू यादव, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

पटना-बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू  यादव  जमीन के बदले नौकरी घोटाले में बुरे फंसे हैं. अब ईडी ने उन्हें इस कथित घोटाले की जांच मामले में समन भेजा है. जांच एजेंसी ने आज ही उन्हें पेश होने के लिए कहा है.
जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में लालू यादव का परिवार बुरी तरह घिर गया है. तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित आवास पर एक के बाद एक कई राउंड छापेमारी की गई है. उनकी करीब 15 से ज्यादा संपत्तियों पर ईडी ने रेड डाली है. लालू बुधवार को ईडी दफ्तर में पेश नहीं होंगे. ईडी ने आरजेडी सुप्रीमो को 27 दिसंबर को दिल्ली स्थित कार्यालय में पेश होने का समन भेजा था. सूत्रों के अनुसार लालू का स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के कारण वे ईडी के सामने पेश नहीं होंगे.इससे पहले उनके बेटे और  बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को भी ईडी ने समन भेजकर 21 दिसंबर को पेश होने का आदेश दिया था लेकिन  वे भी ईडी सामनें पेश नहीं हुे थे.

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव अभी पटना में हैं. ऐसे में पूरी संभावना है कि वे बुधवार को ईडी के सामने पेश नहीं होंगे. लालू की जगह उनके वकील ईडी के सामने उनका पक्ष रखेंगे. बता दें कि  कुछ दिन पहले जमीन के बदले नौकरी मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव कोर्ट में पेश नहीं हुए. तीनों ने अदालत में पेशी से छूट मांगी. ऐसे में सुनवाई 6 जनवरी तक टल गई. बता दें कि लालू परिवार समेत 17 आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए जाने हैं. आरोपी लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी ने पेशी से छूट मांगी तो अदालत ने मंजूर कर दी. इस मामले में कुछ आरोपियों की तरफ से चार्जशीट से जुड़े दस्तावेजों की मांग करते हुए अर्जी दाखिल की गई है. कोर्ट ने CBI को संबंधित डाक्यूमेंट्स देने के लिए कहा है. राउज ऐवन्यू कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई 6 जनवरी को होगी.  

बता दें कि ईडी ने 22 दिसंबर को तेजस्वी यादव को भी लैंड फॉर जॉब केस में पूछताछ के लिए बुलाया था. वे  केंद्रीय एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए थे. रेलवे में जमीन के बदले नौकरी देने के कथित घोटाले में दिल्ली की सीबीआई स्पेशल कोर्ट में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर होने के बाद ईडी लालू-तेजस्वी से पूछताछ करने वाली है. इसी के चलते दोनों को समन भेजकर बुलाया गया था. माना जा रहा है कि लालू-तेजस्वी के पेश नहीं होने पर ईडी दोबारा दोनों को समन भेजकर नई तारीख पर पूछताछ के लिए बुलाएगी.

लालू यादव 2004 से 2009 तक रेल मंत्री रहे थे. सीबीआई ने इस मामले में 18 मई को केस दर्ज किया था. सीबीआई के मुताबिक, लोगों को पहले रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर सब्स्टीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया और जब उनके परिवार ने जमीन का सौदा किया, तब उन्हें रेगुलर कर दिया गया. सीबीआई का कहना है कि पटना में लालू यादव के परिवार ने 1.05 लाख वर्ग फीट जमीन पर कथित तौर पर कब्जा कर रखा है. इन जमीनों का सौदा नकद में हुआ था. यानी, लालू परिवार ने नकद देकर इन जमीनों को खरीदा था. सीबीआई के मुताबिक, ये जमीनें बेहद कम दामों में बेच दी गई थीं.

 

 

Suggested News