बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कजरा में 185 मेगावाट सौर ऊर्जा और 253.85 मेगावाट घंटा बैटरी भंडारण परियोजना हेतु लार्सेन व टुब्रो लिमिटेड का हुआ चयन, पढ़िए पूरी खबर

कजरा में 185 मेगावाट सौर ऊर्जा और 253.85 मेगावाट घंटा बैटरी भंडारण परियोजना हेतु लार्सेन व टुब्रो लिमिटेड का हुआ चयन, पढ़िए पूरी खबर

PATNA : बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कम्पनी लिमिटेड ने कजरा (लखीसराय) में 185 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता के साथ 253.85 मेगावाट घंटा बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली परियोजना की निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली है, और इस परियोजना के लिए लार्सेन व टुब्रो लिमिटेड को चयनित किया गया है। इस परियोजना को 1,470 करोड़ रुपये की लागत से 18 महीनों में पूर्ण किया जाएगा। परियोजना के कमीशनिंग के बाद अगले दस वर्षों तक इसका संचालन एवं देखरेख भी लार्सन व टुब्रो लिमिटेड द्वारा 105 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि यह परियोजना हमारे नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह न केवल हमारी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करेगी बल्कि रोजगार के अवसर भी सृजित करेगी और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगी। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव एवं बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड केअध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने कहा कि हम इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए लार्सेन व टुब्रो के साथ सहयोग करके प्रसन्न हैं। उनकी विशेषज्ञता हमें हमारे नवीकरणीय ऊर्जा बुनियादी ढांचे में उच्च मानकों की दक्षता और विश्वसनीयता प्राप्त करने में मदद करेगी। यह परियोजना हमारे राज्य और इसके लोगों के लाभ के लिए नवीन ऊर्जा समाधान एकीकृत करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

यह परियोजना पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ जल-जीवन-हरियाली अभियान को भी प्रोत्साहित करेगी। साथ ही, यह राज्यों के लिए निर्धारित नवीकरणीय क्रय दायित्व और ऊर्जा भंडारण दायित्व को काफी हद तक पूरा करने में सहायक होगी। राज्य के औद्योगीकरण में भी इस परियोजना से सहायता मिलेगी।

इस परियोजना से उत्पादित सौर ऊर्जा का 20% हिस्सा सायंकाल के बाद, जब राज्य की विद्युत मांग अपने उच्चतम स्तर पर होती है, उपलब्ध कराने हेतु उत्पादन के साथ-साथ सौर ऊर्जा का भंडारण (बैटरी स्टोरेज द्वारा) का प्रावधान किया गया है। इससे सौर ऊर्जा का दिन-रात (24x7) उपयोग संभव हो सकेगा।

Editor's Picks