बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना को देखते हुए स्कूल ने कर दी कल से 25 मई तक गर्मी की छुट्टी, लॉकडाउन हटने के बाद भी अब 26 मई को खुलेगा

कोरोना को देखते हुए स्कूल ने कर दी कल से 25 मई तक गर्मी की छुट्टी, लॉकडाउन हटने के बाद भी अब 26 मई को खुलेगा

Desk: एक तरफ कोरोना की वजह से पूरी दुनिया त्राहिमाम कर रही है तो वही हिंदुस्तान में करीब दो करोड़ विद्यार्थियों पर इसका सीधा असर हुआ है ।इसको देखते हुए देश के एक बड़े स्कूल में गर्मी की छुट्टी ही कर दी ।जी हां अब यही स्कूल 26 मई को खुलेगा ।स्कूल प्रशासन ने कल से ही गर्मी की छुट्टी 24 मई तक के लिये कर दी है । अगर कोरोना को लेकर लॉकडाउन टूटता भी है तो यह स्कूल 26 मई से ही खुलेगा।

हर साल मई महीने में होती थी गर्मी की छुट्टी
जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने इस बार गर्मी की छुट्टी पहले ही करने की घोषणा कर दी है ।अब सभी नवोदय विद्यालय 1 अप्रैल से 25 मई तक गर्मी की छुट्टी की वजह से बंद रहेगा ।गौरतलब है कि प्रत्येक साल नवोदय विद्यालय में गर्मी की छुट्टी मई महीने से शुरू होती थी। लेकिन कोरोना की वजह से लगे लगे लॉकडाउन के बाद नवोदय विद्यालय समिति ने यह निर्णय लिया कि फिलहाल विद्यालयों को बंद ही कर दिया जाए। बता दें कि लॉकडाउन 14 अप्रैल तक लगाया गया है। इसे देखते हुए विद्यालय में भी गर्मी की छुट्टी की घोषणा 1 अप्रैल से ही कर दी गयी।

जानकारी के लिये बता दें कि नवोदय में नामांकन लेने वाले छात्रों को गर्मी की छुट्टी की वजह से इंतजार करना पड़ सकता है ।  छठी क्लास में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन 11 जनवरी को ही कर लिया गया था। इसका रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में आना था ।सर्वविदित है कि नवोदय में नामांकन की प्रक्रिया अप्रैल और माह में शुरू होती है। लेकिन अब गर्मी की छुट्टी की वजह से नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों को इंतजार करना पड़ेगा।

नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार स्कूलों में नवमी और एक दसवीं के अलावा सारी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा ली जा चुकी है। स्कूल प्रशासन के द्वारा बच्चों के रिजल्ट भी तैयार कर लिए गए हैं ।गर्मी छुट्टी के बाद जैसे ही स्कूल खुलेगा तो छात्रों को रिजल्ट देकर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।

Suggested News