बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दुरंतो एक्सप्रेस में होती रही लूटपाट, ट्रेन में मौजूद सुरक्षा जवानों को नहीं लगी भनक

दुरंतो एक्सप्रेस में होती रही लूटपाट, ट्रेन में मौजूद सुरक्षा जवानों को नहीं लगी भनक

NEWS4NATION DESK : रेल के सफर में यात्री कितने सुरक्षित हैं इसकी पोल आज सुबह एकबार फिर खुली है। राजधानी, शताब्दी के बाद सबसे वीआईपी माने जाने वाली दुरंतो एक्सप्रेस के यात्री ही आज राष्ट्रीय राजधानी में लूट का शिकार हो गए। बताया जा रहा है कि जम्मू से दिल्ली आ रही दुरंतो एक्सप्रेस बदमाशों ने यात्रियों से चाकू दिखाकर मोबाइल, कैश और ज्वैलरी लूट ली। बदमाशों ने कोच नंबर B3 और B7 के यात्रियों को निशाना बनाया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

ट्रेन के सिग्नल फेल कर दिया वारदात को अंजाम
 बताया जा रहा है कि हथियारबंद बदमाश ट्रेन का सिग्नल फेल कर कोच बी-3 और बी-7 में घुसे और चाकू के बल पर यात्रियों को लूटना शुरू कर दिया। यात्रियों की मानें तो  लगभग आधे घंटे तक ट्रेन में लूटपाट चलती रही, लेकिन ट्रेन में मौजूद किसी सुरक्षा जवान को इसकी भनक तक नहीं हुई। करीब 4 बजे ट्रेन बादली आउटर से चली और जब ट्रेन 4:20 बजे सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पहुंची, तब यात्रियों ने पुलिस से शिकायत की। वहीं रेल मंत्रालय के ट्विटर पर भी शिकायत की जा चुकी थी।
 
 हो सकता था इससे भी बड़ा हादसा 
 दुरंतो एक्सप्रेस की अधिकतम रफ्तार 130 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है। अगर ग्रीन सिग्नल अचानक रेड हो जाए तो नियम के अनुसार ड्राइवर को ट्रेन रोकनी पड़ती है। फुल स्पीड से अचानक ट्रेन को रोकने पर ट्रेन के पटरी से उतरने का खतरा रहता है। बता दें कि इस रूट पर नरेला के पास इमरजेंसी ब्रेक लगाने से कालका मेल पटरी से उतर चुकी है।
 
 बीते साल में बढ़ी लूट की घटनाएं
 रेलवे के रेकॉर्ड पर नजर डाली जाएं तो दिल्ली सीमा में ट्रेनों और स्टेशनों पर लूट की घटनाओं में इजाफा हुआ है। जीआरपी के रेकॉर्ड के अनुसार साल 2018 में लूट के 14 मामले दर्ज किए गए जबकि 2017 में 10 मामले दर्ज हुए थे।
 डीसीपी रेल का कहना है कि इस मामले में लूट का केस दर्ज कर लिया गया है। अपराधियों की तलाश की जा रही है। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जायेगा। 

Suggested News