बिहार सरकार की पहल पर मखाना व्यंजन की मार्केटिंग की कवायद शुरू, डीएम ने किया कार्यों का निरीक्षण

बिहार सरकार की पहल पर मखाना व्यंजन की मार्केटिंग की कवायद शुरू, डीएम ने किया कार्यों का निरीक्षण

DARBHANGA : दरभंगा कोविड-19 से सुरक्षा व बचाव को लेकर किए गए लॉक डाउन के दौरान अन्य राज्यों से बिहार वापस लौटने वाले कुशल कामगारों का समूह बनाकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की योजना बनाई गयी है. बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन योजना के अंतर्गत मखाना, मिथिला पेंटिंग, फेवर ब्लॉक एवं रेडीमेड गारमेंट्स के लिए 10-10 प्रवासी मजदूरों का समूह एल.एल.पी (लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप) के आधार पर बनाई गई है. इनमें पहला समूह मिथिला मखाना, बहादुरपुर प्रखंड के मेखना वेदा पंचायत के कपछाही ग्राम में महेश मुखिया के नेतृत्व में संचालित है, जो दरभंगा के मखाना से तरह-तरह के व्यंजन बनाने का कार्य कर रहा है. 

इसी कड़ी में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम द्वारा आज मेखना वेदा पंचायत के कपछाही ग्राम मेंसंचालित मिथिला मखाना का निरीक्षण किया गया.  उन्होंने मखाना के उत्पादन से लेकर संग्रहण एवं मखाना तैयार किए जाने की पूरी प्रक्रिया का अवलोकन किया. जिलाधिकारी ने वहाँ उपस्थित उद्यमी एवं दूसरे राज्य से आए 10 कामगारों से उनके द्वारा किए जा रहे पैकेजिंग एवं मार्केटिंग के बारे में विस्तार से बातचीत की. इसके बाद उन्होंने बताया की मखाना एवं मखाना -व्यंजन के बाजार का विस्तार किया जा सकता है. इसकी पूरी संभावना है. इसे देश-विदेश के विभिन्न संस्थानों से जोड़ करके इसके बाजार का विस्तार किया जा सकता है और इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं. 

उल्लेखनीय है कि जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन योजना के तहत कुशल प्रवासी कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने की एक पायलट योजना के अंतर्गत 10 प्रवासी मजदूरों का एक समूह एल.एल.पी. के आधार पर बना है. जिसका एक नेतृत्वकर्ता हैं और सभी मजदूर नेतृत्वकर्त्ता के साथ अपना उद्योग/कारोबार चला रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक समूह को बिहार सरकार की ओर से 10-10 लाख रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है. निरीक्षण के दौरान मिथिला मखाना के नेतृत्वकर्त्ता महेश मुखिया तथा आशीष झा ने बताया कि उनके द्वारा विद्यालयों में छुट्टी के समय 50 से 100 ग्राम का मखाना से तैयार विभिन्न व्यंजनों का स्टॉल विद्यालय के बाहर लगाया जाएगा. 

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम के साथ उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र,दरभंगा मो. अंजारूल हसन सहित जिला उद्योग केंद्र के सभी उद्योग विस्तार पदाधिकारी एवं मेखना वेदा पंचायत के मुखिया मो. कलाम उपस्थित थे. 

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News