बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नियोजित शिक्षकों की हड़ताल से परेशान है सरकार, इंटर के बाद अब मैट्रिक परीक्षा की कॉपी जांच में भी मृत शिक्षक को लगाया

नियोजित शिक्षकों की हड़ताल से परेशान है सरकार, इंटर के बाद अब मैट्रिक परीक्षा की कॉपी जांच में भी मृत शिक्षक को लगाया

DESK: बिहार में नियोजित शिक्षकों की हड़ताल से पूरा सिस्टम चरमरा गई है। इंटरमीडिएट के बाद अब मैट्रिक के मूल्‍यांकन में मृत शिक्षक को परीक्षक बनाए जाने की खबर मिल रही है। इस बार यह मामला  जमुई जिले में सामने आया है.इसके पहले इंटर की कॉपी जांच में मृत दो शिक्षकों को परीक्षक बना दिया गया था। एक मामला था बेगूसराय का तो दूसरा बांका का था।

मामला जमुई का है जहां के ताजपुर हाईस्कूल के शिक्षक अनिल पासवान को मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन का आदेश जारी किया गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से दिवंगत शिक्षक अनिल पासवान को पत्र जारी कर पांच मार्च से शुरू होने वाले मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन कार्य में योगदान करने का आदेश जारी किया गया है। यह आदेश परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी किया गया है। 

जारी आदेश के तहत मृत शिक्षक को सुबह 10 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक जमुई स्थित मूल्यांकन केंद्र पर अपना योगदान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है, जबकि अनिल पासवान की मौत पिछले साल 11 मार्च को ही हो चुकी है। इसकी सूचना भी विद्यालय प्रधान द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को दे दी गई थी। 

हाईस्कूल ताजपुर के विद्यालय प्रधान राणा राजीव कुमार का कहना है कि दिवंगत शिक्षक अनिल पासवान को मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन कार्य में लगाए जाने की सूचना मुझे भी प्राप्त हुई है। हालांकि, इस संदर्भ में मेरे द्वारा कोई पत्र रिसीव नहीं किया गया है। अनिल पासवान के निधन की सूचना पिछले वर्ष ही जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को दे दी गई थी।

बता दें कि इंटर मूल्‍यांकन में बेगूसराय के मृत शिक्षक रंजीत यादव और बांका के दिवंगत शिक्षक गुलाम हैदर को भी परीक्षक बना दिया था। चूंकि दोनों दिवंगत थे, सो योगदान देने नहीं आए। इस पर शिक्षा विभाग ने बिना जांच कराए ही उन्‍हें सस्‍पेंड कर दिया था।


Suggested News