बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मिलिए देश के सबसे युवा वैज्ञानिक से, तीन बार ठुकरा चुका है नासा की नौकरी, डोनाल्ड ट्रंप भी हो गए थे फैन, अब बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक बना रहे हैं बायोपिक

मिलिए देश के सबसे युवा वैज्ञानिक से, तीन बार ठुकरा चुका है नासा की नौकरी, डोनाल्ड ट्रंप भी हो गए थे फैन, अब बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक बना रहे हैं बायोपिक

BHAGALPUR : जब दिल में देश के लिए कुछ करने की ठानी हो तो परेशानियां कितनी भी आड़े आये सफलता जरूर मिलती है। इस कथन को चरितार्थ किया है नवगछिया के लाल देश के सबसे युवा वैज्ञानिक गोपाल जी ने। भागलपुर जिले के नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत खरीक प्रखंड के ध्रुवगंज निवासी गोपाल जी देश भर में अपने आविष्कार का डंका बजा रहे हैं और यह अविष्कार ऐसा वैसा नहीं है बल्कि अविष्कार से डोनाल्ड ट्रंप भी प्रभावित हुए थे। नासा ने तीन तीन बार ऑफर किया और अब इन पर बॉलीवुड के बड़े डायरेक्टर बायोपिक बनाने वाले हैं । 

दरअसल बनाना ब्वॉय के नाम से प्रसिद्ध युवा वैज्ञानिक गोपाल जी केले पर कई तरह के शोध कर रहे हैं। 13 वर्ष की उम्र में गोपाल जी ने केले के थंब से बिजली पैदा कर दिया था। बिजली पर शोध के दौरान अब तक वह कई जरूरत की चीजों का आविष्कार कर चुके कई अविष्कार पाइपलाइन में हैं। केले के थंब से पल्प तैयार कर गोपाल जी ने प्लेट थाली का निर्माण किया है। वहीं सिंगल यूज प्लास्टिक पर अभी वो काम कर रहे हैं। इस दिशा में 90% तक से अधिक काम हो चुका है। गोपाल जी अभी ऐवोन पैफको नामक कंपनी में बतौर साइंटिस्ट कार्यरत है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी है गोपाल के मुरीद

गोपाल ने अब तक दर्जनभर अविष्कार किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके अविष्कार को ना सिर्फ सराहा बल्कि उनको 2017 में अहमदाबाद स्थित इनोवेटिव फाउंडेशन भेजा था। गोपाल को भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा 40 युवा आईकॉन में भी शामिल किया गया था। नासा के अंतर्गत काम करना हर वैज्ञानिक का सपना होता है। लेकिन गोपाल जी ने नासा से मिले ऑफर को ठुकरा दिया था क्योंकि उन्हें देश के लिए काम करना था।

 गोपाल ने बताया उनका जीवन काफी संघर्ष भरा रहा। एक खपरैल के घर में वह पढ़ाई किया करते थे, यहीं से उन्होंने अविष्कार शुरू किया। यही वजह है अब गोपाल जी पर बायोपिक पर बॉलीवुड फिल्म बनने वाली है जिसका नाम की संभवत बनाना बॉय हो सकता है। बॉलीवुड के बड़े फिल्म निर्माता-निर्देशक इन पर फिल्म बनाने वाले हैं, फिल्म साइन भी हो चुका है।  उन्होंने अपने आगामी प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की है साथ ही बनने वाले बायोपिक के बारे में भी जानकारी दी है। 

परिवार को दिया कामयाबी का श्रेय 

गोपाल के परिवार में उनके माता-पिता दो बहने वह बहनोई है जिसे गोपाल अपनी सफलता का श्रेय देते है।  पिता प्रेम रंजन कुमार पेशे से किसान हैं। बेटे की सफलता पर वह फूले नहीं समा रहे उन्होंने कहा कि उसके अविष्कार से वह काफी खुश है केले के पल्प से वो काफी कुछ तैयार कर रहा जो देश के लिए लाभदायक है। गोपाल बचपन में भी बहुत मेहनत करता था। एक खपड़े के मकान में ही सभी रहते थे और वहीं से यह पढ़ाई भी करता था। पिता ने कहा कि बेशक गोपाल जी ने इतनी कम उम्र में विश्व पटल पर जो अपना लोहा मनवाया है वह बेहद काबिले तारीफ है। वहीं गोपाल की बहन ने बताया कि उसे बचपन से साइंस में रुची थी, आज उसकी कामयाबी पर गर्व होता है।



Suggested News