बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बोधगया में नमामि गंगे प्रोजेक्ट को लेकर हुई बैठक, फल्गु नदी की साफ सफाई पर हुई चर्चा, वार्ड पार्षदों के साथ कई संगठनों के प्रतिनिधियों ने दिए सुझाव

बोधगया में नमामि गंगे प्रोजेक्ट को लेकर हुई बैठक, फल्गु नदी की साफ सफाई पर हुई चर्चा, वार्ड पार्षदों के साथ कई संगठनों के प्रतिनिधियों ने दिए सुझाव

GAYA : बोधगया नगर परिषद की सभागार में नमामि गंगे को लेकर बैठक की गई। नप के उपाध्यक्ष कोष्मी देवी और कार्यपालक पदाधिकारी अभिषेक आनंद के द्वारा नमामि निरंजना के पुनरुत्थान हेतु उपस्थित वार्ड पार्षद, उनके प्रतिनिधिगण एवं विभिन्न संगठनों से आए हुए प्रतिनिधियो से सुझाव लिए गए। जिसमें होटल एसोसिएशन बोधगया की ओर से जय सिंह के द्वारा नदी में सफाई कर उग आए झाड़ियां को हटाने एवं नदी किनारे खाली भु-भाग पर वृक्ष लगाने के सुझाव दिए। 



वहीं वार्ड पार्षद प्रतिनिधि के द्वारा नदी किनारे पीपल और बरगद का पेड़ लगाने का सुझाव दिया। ताकि लोग उसे काट न सके। वही निरंजना रिचार्ज मिशन के संयोजक संजय सज्जन ने नदी पर अभी तक भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के सहयोग से  किए गए कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। महामाया होटल के सुदामा कुमार ने इस प्रोजेक्ट हेतु हर तरह से मदद करने का आश्वासन दिया। निर्मल निरंजना के महासचिव सुरेश सिंह ने निरंजना नदी के महत्व को लोगों के सामने रखा और बताया कि यह नदी अंतर्राष्ट्रीय नदी है। इससे बौद्ध धर्म मानने वाले तकरीबन 27 से 28 देशों की भावनाएं जुड़ी हुई है। इसलिए इसे विश्व धरोहर में शामिल करने की बात रखी। इसके लिए बोधगया नगर परिषद अपनी बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पारित कर बिहार सरकार एवं भारत सरकार को भेजेगा। 



तत्पश्चात नमामि गंगे के बिहार हेड राम अवतार शाह ने बताया कि शहर क्षेत्र के जो भी नाले हैं। उसमें यथाशीघ्र ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की हमारी योजना है। साथ ही साथ बोधगया नगर परिषद अंतर्गत विद्युत शव दाहगृह स्थापित करेगी। अथर्व राज पांडे कम्युनिकेशन टीम नमामि गंगे जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा बताया गया कि निरंजना नदी के महत्व को देखते हुए भारत सरकार अत्यंत गंभीर है और इसके अंतरराष्ट्रीय महत्व के कारण भारत सरकार के द्वारा गंगा के बाद नमामि निरंजना के रूप में इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द धरातल पर उतारना चाहती है। 



इसमें इस नदी किनारे बसे हुए ग्रामीण, बोधगया नगर परिषद के पार्षद गण, स्थानीय गणमान्य लोगों का सुझाव लेने हेतु आज हम लोग यहां उपस्थित हुए हैं। बता दें की इस प्रोजेक्ट में नदी के दोनों किनारे घाट का निर्माण, पार्क का निर्माण, वृक्षारोपण आदि हमारे प्रोजेक्ट में शामिल है। आप लोगों की सहयोग की अपेक्षा है। आपका सुझाव इसके 5 वर्षों के मास्टर-प्लान बनाने में हमें मदद करेगा। इसके बाद नगर परिषद बोधगया के कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा सभी को धन्यवाद किया गया और यह कहते हुए की आगामी बोर्ड की बैठक में सभी सुझावों के साथ एक प्रस्ताव बनाकर आपको समर्पित कर दिया जाएगा। बैठक में आलोक श्रीवास्तव ग्राउंडवाटर एक्सपर्ट नमामि गंगे जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार हरीश महावर, स्मॉल रिवर एक्सपर्ट नमामि गंगे जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार आदि की उपस्थिति रही।



गया से संतोष की रिपोर्ट

Suggested News