बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मौसम विभाग ने बिहार के इन 16 जिलों के लिए जारी की बारिश की चेतावनी, आईएमडी का सभी जिलों के लिए येलो एलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार के इन 16 जिलों के लिए जारी की बारिश की चेतावनी, आईएमडी का सभी जिलों के लिए येलो एलर्ट

पटना- बिहार में मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है. झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिली है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की गतिविधियां बहुत अधिक सक्रिय होने के कारण बिहार में मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बिहार में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 6 अक्टूबर तक सूबे के  कई जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, भोजपुर, कैमूर, नवादा, सुपौल और पूर्णियां समेत 16 जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है. मौसम विभाग के अनुसार  पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सारण,मुजफ्फरपुर, सिवान, आरा, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, गया, नालंदा, जमुई, पूर्णया, खगड़िया, सुपौल और किशनगंज में भी भारी बारिश हो सकती है.सूबे के अन्य सभी जिलों में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 4 अक्टूबर को भी बिहार के 9 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. आईएमडी द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद जिला शामिल है. 5 अक्टूबर को पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 6 अक्टूबर को भी राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश होगी.

3 और 4 अक्टूबर को भी राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है. इसे लेकर मौसम विभाग की ओर से अलग-अलग जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार नवादा के हिसुआ में सबसे अधिक 101.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई तो रजौली में 84.4, समस्तीपुर के रोसड़ा में 68, हसनपुर में 67.2,रोहतास के नौहटा में 71.4, गया के फतेहपुर में 70,  गया के बोधगया में 65.8,नालंदा के सेमरा में 60.8 और औरंगाबाद के नबीनगर में 56.6 , शेरघाटी में 64.8मिलीमीटर बारिश हुई

बता दें बिहार के छह जिलों पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, सिवान, पश्चिमी चंपारण में सामान्य से बहुत कम बारिश हुई है तो सूबे के 9 जिलों औरंगाबाद, भभुआ, अरवल, भोजपुर,  मुजफ्फरपुर,किशनगंज, मधुबनी, पटना और सारण जिले में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है.


Suggested News