बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

2019 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार पटना आ रहे मोदी, बिहार NDA में मचे घमासान के बीच नीतीश-मोदी में होगी अहम चर्चा

2019 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार पटना आ रहे मोदी,  बिहार NDA में मचे घमासान के बीच नीतीश-मोदी में होगी अहम चर्चा

पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पटना आएंगे. पीएम मोदी का यह दौरा बेहद खास है. दरअसल वर्ष 2019 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पहला मौका है जब पीएम मोदी बिहार आ रहे हैं. महामारी के कारण वर्ष 2020 और 2021 में पीएम ने बिहार के दौरा नहीं किया था. हालांकि इस बार उनका पटना आगमन ऐतिहासिक होने जा रहा है. वे देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे जो बिहार विधानसभा आएंगे. विधानसभा के शताब्दी समारोह में शिरकत करने के साथ ही पीएम मोदी का यह दौरा इसलिए भी बेहद खास है क्योंकि हालिया महीनों में बिहार एनडीए में कई ऐसे वाकये देखने को मिले जब जदयू और भाजपा नेताओं के बीच जुबानी जंग हुई. 

ऐसे में पीएम मोदी के दौरे में NDA की एकजुटता को दिखाना भी बेहद अहम होगा. पिछले कुछ महीनों में कई ऐसे मौके आए जब दोनों दलों के शीर्ष नेताओं ने एक दूसरे पर कटाक्ष किया. राज्य के पुलिस प्रशासन पर सवाल उठाने के बाद पिछले विधानमंडल सत्र में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच सदन में ही बहसबाजी हो गई थी. इससे नाराज विजय कुमार सिन्हा ने सदन का बहिष्कार कर दिया था. बाद में काफी मान मनौअल के बाद विजय सिन्हा शांत हुए थे. 

वहीं पिछले महीने ही अग्निवीर योजना के बाद जिस तरह से बिहार में उग्र प्रदर्शन हुआ. और, खासकर भाजपा नेताओं को निशाना बनाया गया उसके बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने नीतीश सरकार पर जोरदार हमला बोला था. वहीं जदयू की ओर से पलटवार करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह सहित उपेंद्र कुशवाहा ने भी संजय जयसवाल को खूब खरी खोटी सुनाई थी. यहां तक कि ललन सिंह ने संजय जायसवाल का मानसिक संतुलन ठीक नहीं होने की बात कर दी थी. 


पिछले सप्ताह भी जब राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने अंचलाधिकारी (सीओ) का तबादला किया तो मुख्यमंत्री ने उन तबादलों पर रोक लगा दी. इससे नाराज भाजपा कोटे के मंत्री रामसूरत ने नीतीश कुमार का नाम लिए बिना उनकी कार्यशैली पर सवाल खड़े किए. यहां तक कि रामसूरत ने काम करने की स्वतंत्रता नहीं होने का आरोप लगा दिया. इसके आलावा कई ऐसे मामले सामने आए हैं जब भाजपा और जदयू नेता एक दूसरे के खिलाफ हो गए हैं. वहीं बिहार NDA में रिश्तों की तल्खी को दूर करने के लिए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व की ओर से बार बार प्रयास किए गए. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दो बार अचानक से बिहार आए और सीधे सीएम नीतीश से मुलाकात की. उनके सीएम नीतीश से मुलाकात को जदयू की नाराजगी को दूर करने की पहल के रूप में देखा गए. वहीं राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू नामांकन के दौरान भी पीएम मोदी ने बेहद सम्मान के साथ जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह को अपने बगल में बैठाया उसे भी नीतीश की नाराजगी दूर करने के प्रयास के रूप में देखा गया. 

मंगलवार को जब पीएम मोदी और नीतीश कुमार एक दूसरे से मिलेंगे तो उनके बीच विभिन्न मुद्दों पर बातचीत होगी. संभव है इसमें बिहार में एनडीए गठबंधन के रिश्तों को मजबूत बनाए रखने के लिए बेहतर सामंजस्य बिठाने पर भी पीएम और सीएम नीतीश में बात हो. साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल से बाहर हुए जदयू कोटे के मंत्री आरसीपी सिंह की जगह कौन जदयू का नया मंत्री बनेगा उस पर भी कुछ चर्चा हो. पीएम मोदी का दूसरी बार पीएम बनने के बाद बिहार का यह दौरा NDA की सहजता को कितना प्रभावित करेगा इस पर सबकी निगाह होगी. 


Suggested News