बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संघ प्रमुख भागवत बोले- RSS में जाति नहीं पूछते, जाति प्रथा खत्म होना तय

संघ प्रमुख भागवत बोले- RSS में जाति नहीं पूछते, जाति प्रथा खत्म होना तय

NEW DELHI : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा है कि आरएसएस किसी से किसी की जाति नहीं पूछता। उन्होंने यह भी कहा है कि जाति को जाति व्यवस्था कहना बिल्कुल गलत है। ये व्यवस्था नहीं बल्कि ये तो अव्यवस्था है और इसका खत्म होना तय है। मोहन भागवत दिल्ली में आयोजित 'भविष्य का भारत' कार्यक्रम के  आखिरी दिन सवालों के जवाब दे रहे थे।

मोहन भागवत ने कहा कि इसे जाति व्यवस्था कहते हैं, ये गलत है।  ये व्यवस्था कहां है? ये तो अव्यवस्था है। ये खत्म होना तय है। हम विषमता में भरोसा नहीं करते। ये लंबी यात्रा है और करनी पड़ेगी। हम संघ में जाति नहीं पूछते। जब मैं संघचालक चुना गया तो मीडिया ने चलाया कि भागवत चुने गए, लेकिन ओबीसी को प्रतिनिधित्व देना है इसलिए सोनी जी को बनाया गया। जब मैंने पूछा कि सोनी जी आप ओबीसी में आते हैं क्या? वे मुस्कुरा दिए और आज तक मुझे नहीं पता है कि सोनी जी क्या हैं।

अंतरजातीय विवाह को समर्थन

एक दूसरे सवाल के जवाब में भागवत ने कहा कि वे अंतरजातीय विवाह का समर्थन करते हैं। मानव-मानव में भेद नहीं करना चाहिए। भारत में संघ के स्वयंसेवकों ने सबसे ज्यादा अंतरजातीय विवाह किया है। समाज को अभेद दृष्टि से देखना जरूरी है। इससे हिंदू समाज नहीं बंटेगा। इसलिए हम सभी हिंदुओं को संगठित करने का प्रयास कर रहे हैं।

आरक्षण को संघ का समर्थन

आरक्षण के मुद्दे पर भागवत ने कहा कि संविधान में दिए गए सभी आरक्षण को संघ का समर्थन है और रहेगा। उन्होंने कहा आरक्षण समाज की समस्या नहीं है, यह राजनीति की समस्या है। जम्मू-कश्मीर मसले पर भागवत ने कहा, धारा 370 और अनुच्छेद 35 ए पर हमारे विचार सर्वोपरि हैं। ये दोनों नहीं रहना चाहिए।


Suggested News