बिहार से मानसून की बेरुखी बरकरार, राज्य में बारिश कम बादलों की आंखमिचौली ज्यादा होने से बढ़ी परेशानी

बिहार से मानसून की बेरुखी बरकरार, राज्य में बारिश कम बादलों की आंखमिचौली ज्यादा होने से बढ़ी परेशानी

पटना. बिहार में मानसून भी मनमौजी बन गया है. राज्य में मानसून का प्रवेश हो चुका है लेकिन पिछले एक पखवाड़े के दौरान राज्य में छिटपुट बारिश को छोड़कर अब तक कहीं भी झमाझम बारिश नहीं हुई है. राजधानी पटना में मानसून के बादलों की आंख मिचौली लगातार जारी है. पिछले एक सप्ताह के दौरान पटना में कभी कभार छिटपुट बारिश हुई है लेकिन अभी भी लोगों को गर्मी और उमस से राहत नहीं मिली है. वहीं राज्य के शेष जिलों का हाल भी बेहाल है. 

उत्तर बिहार के जिले हों या दक्षिण बिहार के जिले हर ओर बारिश बेईमान बना हुआ है. यहां तक कि अभी तक अधिकांश जिलों में बारिश औसत से काफी कम हुई है. बारिश नहीं होने के कारण पुरे राज्य में भीषण गर्मी का कहर जारी है. सुबह से ही उमस और तेज धूप से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है. वहीं दोपहर के समय अभी भी अधिकांश जिलों का तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुच जा रहा है. ऐसे में गर्मी का कहर लोगों का जीना मुहाल किए हुए है. 

न सिर्फ बिहार बल्कि देश में मानसून अभी मनमौजी बना हुआ है. देश के 9 राज्य अभी भी मानसून का इंतजार कर रहे हैं. जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, लद्दाख, पंजाब आदि राज्यों में मानसून ने इंट्री नहीं मारी है. मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में जल्द मानसून पहुंचने वाला है. एक्सपर्ट्स के अनुसार इस अवधि में सभी राज्यों में मानसून आ जाता था.

बता दें कि जहां समय से पहले मानसून पहुंचा, वहां काफी कम बारिश हुई है. दिलचस्प बात यह है कि जहां मानसून अभी पहुंचा ही नहीं, वहां सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है. केरल में मानसून समय से पहले पहुंच गया, लेकिन बारिश अब तक औसत से 60% कम हुई है. वहीं जम्मू-कश्मीर में मानसून नहीं पहुंचा है, वहां बारिश 119% ज्यादा हो चुकी है. तेलंगाना और तमिलनाडु की बात करें, तो वहां सामान्य से ज्यादा बारिश हो रही है. बिहार में भी बारिश औसत से कम हुई है. 

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए बिहार के 4 जिलों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. किशनगंज, मधुबनी, अररिया और सुपौल को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, गया, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा सहित पश्चिम चंपारण जिले में भी हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है.


Find Us on Facebook

Trending News