NATIONAL NEWS: इसी हफ्ते हो जाएगा केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार, नामों पर अंतिम मुहर लगनी बाकी, आज शाम प्रधानमंत्री आवास पर होगी हाई लेवल बैठक

NATIONAL NEWS: इसी हफ्ते हो जाएगा केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार, नामों पर अंतिम मुहर लगनी बाकी, आज शाम प्रधानमंत्री आवास पर होगी हाई लेवल बैठक

NEW DELHI: केंद्रीय कैबिनेट विस्तार से पहले पीएम मोदी के घर पर मंगलवार शाम को बड़ी बैठक होने वाली है। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी और नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद रहेंगे। दो सप्ताह पहले ही सभी मंत्रियों के मंत्रालय के कामकाज की समीक्षा के बाद आने वाले समय में उनके मंत्रालय की प्लानिंग को लेकर रिपोर्ट मांगी गई थी। संभावना जताई जा रही है कि कैबिनेट में 7 से 9 जुलाई के बीच बड़े बदलाव हो सकते हैं। इससे पहले भी पीएम इस मुद्दे को लेकर कई बार बीजेपी नेताओं और मंत्रियों के साथ चर्चा कर चुके हैं। बीती 30 जून को मंत्रिपरिषद की बैठक हुई थी।

विस्तार में लगभग डेढ़ दर्जन से अधिक नए मंत्रियों को शामिल किए जाने की संभावना है। पहले से ही अतिरिक्त प्रभार और इससे ज्यादा मंत्रालय संभाल रहे कई मंत्रियों का बोझ भी कम किया जा सकता है।रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि इस विस्तार में आगामी विधानसभा चुनावों का असर भी देखा जा सकता है। उत्तर प्रदेश में एनडीए के सहयोगी अपना दल की अनुप्रिया पटेल को जगह मिल सकती है। वहीं, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से कुछ बीजेपी सांसदों को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। इस दौरान अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके मंत्रियों के हटाने समेत कई विभाग भी बदले जा सकते हैं।

फिलहाल, मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या 53 है। संविधान के अनुसार मंत्रियों की संख्या 79 तक हो सकती है। गौरतलब है कि जब मोदी सरकार बनी थी तो कुल 57 मंत्री बनाए गए थे। इनमें 24 कैबिनेट, नौ स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्यमंत्री शामिल थे। कहा जा रहा है कि पीएम रिक्त पड़ी 28 जगहों में से कुछ पर बीजेपी नेताओं को मौका दे सकते हैं। साथ ही इस दौरान कम से कम 20 बड़े बदलावों की उम्मीद है। एमपी की राजनीति में बड़ा बदलाव लाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया, असम में मुख्यमंत्री का पद छोड़ने वाले सर्वानंद सोनोवाल को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

Find Us on Facebook

Trending News