बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NAXALITE ATTACK: माओवादियों ने सरकार के लिए जारी किया पत्र, लापता जवान के कब्जे में होने की दी जानकारी

NAXALITE ATTACK: माओवादियों ने सरकार के लिए जारी किया पत्र, लापता जवान के कब्जे में होने की दी जानकारी

DESK: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुए नक्सली मुठभेड़ ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था. 3 अप्रैल को हुए इस हमले में सुरक्षाबल के 22 जवान शहीद हो गए थे. बीजापुर के सीमावर्ती जंगलों में हुई इस मुठभेड़ की तस्वीरें लोगों के रोंगटे खड़ी कर देने वाली थी. लोग तस्वीरों के जरिए इस हमले की भयावहता का अंदाजा लगा रहे हैं. इसी हमले को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है.

नक्सली मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बल का एक जवान जो कि अबतक लापता बताया जा रहा था, उसके संबंध में जानकारी सामने आई है. नक्सलियों ने दावा किया है कि जवान उनके कब्जे में है और सुरक्षित है. कोबरा कमांडो राकेश्वर सिंह मनहास 3 अप्रैल को हुई मुठभेड़ के बाद से लापता हैं. कोबरा कमांडो के सुरक्षित होने की जानकारी नक्सलियों के प्रवक्ता ने दी है. उनकी तरफ से 6 अप्रैल को पत्र जारी किया गया है. इस पत्र में उन्होंने दावा किया है कि वो जवान को छोड़ देंगे, लेकिन इसके लिए सरकार किसी मध्यस्थ को बातचीत के लिए नियुक्त करे.

भाकपा (माओवादी) दंडकारण्य की विशेष ज़ोनल कमेटी की तरफ से जारी किए गए इस वक्तव्य में कहा गया है कि मुठभेड़ के दौरान उक्त जवान को बंधक बना लिया गया था. जवान सुरक्षित है और हम उसे पुलिस को सौंप देंगे, लेकिन उसकी रिहाई के लिए मध्‍यस्‍थों को नामित किया जाए. वहीं जवान की पत्नी मीनू और परिवार के अन्य सदस्यों ने जवान को जल्द छोड़ने की अपील की है. इसके अलावा जारी पत्र में प्रवक्ता की तरफ से दावा किया गया है कि मुठभेड़ में उनके 5 साथी मारे गए हैं. इनमें एक महिला कैडर भी शामिल है. इसके साथ ही उन्होंने 14 AK-47, 2000 कारतूस भी लूटने का दावा किया है. इस मुठभेड़ में शहीद जवानों के अलावा 31 अन्य जवान घायल हो गए हैं, जिनका इलाज जारी है.

लापता जवान के संबंध में बस्तर आईजी का एक बयान सामने आया है. आईजी सुंदराज पी ने कहा कि आरक्षक राकेश्वर सिंह मनहास का लोकेशन नही मिल पा रही है. इस दौरान सीपीआई माओवादी के दण्डकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता की तरफ से जारी प्रेस नोट की बात सामने आई है. जिसमें लापता एक जवान को बंदी बनाकर रखने की बात कही गई है. पुलिस उक्त प्रेस नोट के संबंध में  इसकी वास्तविकता  की जांच कर उचित निर्णय लेगी.

Suggested News