बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NDA में सीट बंटवारे को लेकर किचकिच पर आज लग सकता है विराम, जानिए किस पार्टी ने किस सीट पर ठोका है दावा, देखिए पूरी लिस्ट

NDA में सीट बंटवारे को लेकर किचकिच पर आज लग सकता है विराम, जानिए किस पार्टी ने किस सीट पर ठोका है दावा, देखिए पूरी लिस्ट

न्यूज4नेशन डेस्क- बिहार में सीटों के लेकर एनडीएम में मचे घमासान पर आज विराम लग सकता है.आज सीट बंटवारे को लेकर ऐलान किया जा सकता है. 

बिहार के 40 लोकसभा सीट की सीटों के लिए बीजेपी ने 18, JDU ने 17 और एलजेपी ने पांच सीटों पर दावेदारी ठोकी है. खबर के मुताबिक जदयू ने नालंदा, पूर्णिया, मधेपुरा, वाल्मीकिनगर, झंझारपुर, काराकाट, जहानाबाद, किशनगंज या कटिहार और सीतामढ़ी समेत कुल 17 सीटों पर दावेदारी की है. वहीं, एलजेपी ने हाजीपुर, समस्तीपुर, जमुई, वैशाली समेत पांच सीटों पर दावेदारी जताई है. इसके अलावा बीजेपी ने शिवहर सीट, गोपालगंज, सारण, गया और भागलपुर समेत 18 सीटों पर अपनी दावेदारी पेश की है.

आपको बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहले ही कह चुके हैं कि बीजेपी और जेडीयू बिहार में बराबर लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. आपको बता दें कि कि 2014 के लोकसभा चुनाव में बिहार में एनडीए ने लोकसभा की 31 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसमें से बीजेपी ने सिर्फ 30 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और उसे 22 पर जीत मिली थी. जबकि रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके अलावा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) को 3 सीटों पर जीत मिली थी. 

जेडीयू ने इन सीटों पर ठोकी है दावेदारी

जेडीयू- नालंदा, पूर्णिया, मधेपुरा, वाल्मीकिनगर, झंझारपुर, काराकाट,जहानाबाद, किशनगंज या कटिहार, गोपालगंज या सासाराम,सीतामढ़ी, दरभंगा, महाराजगंज,मुंगेर, सुपौल, औरंगाबाद या आरा, बांका जबकि पाटलिपुत्र और पटना साहिब सीट को लेकर बीजेपी और जेडीयू में बातचीत का दौर जारी हैं.

एलजेपी इन सीटों पर लड़ना चाहती है चुनाव

राम विलास की पार्टी एलजेपी हाजीपुर,समस्तीपुर, जमुई, वैशाली के साथ साथ नवादा या बेगूसराय या खगड़िया में में से किसी एक सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है.

बीजेपी इन सीटों पर उतार सकती है अपना उम्मीदवार

बीजेपी बिहार में शिवहर, गोपालगंज, सारण, गया, भागलपुर, बक्सर, सिवान, मुज़फ़्फ़रपुर, पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, मधुबनी,अररिया,उजियारपुर, नवादा, बेगूसराय,पटना साहिब, पाटलिपुत्र और सासाराम लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है.

Suggested News