बिहार में बाढ़ ने बरपाया कहर, एनडीआरएफ की 13 टीमें राहत और बचाव ऑपरेशन में जुटी

बिहार में बाढ़ ने बरपाया कहर, एनडीआरएफ की 13 टीमें राहत और बचाव ऑपरेशन में जुटी

PATNA : लगातार हो रही बारिश के कारण बिहार के कई जिलों में बाढ़ ने कहर बरपाया है। उत्तर बिहार में बाढ़ की गम्भीर स्थिति के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग की माँग पर एनडीआरएफ 9वीं वाहिनी की कुल 13 टीमें बाढ़ प्रभावित विभिन्न जिलों में मुस्तैदी से राहत व बचाव ऑपेरशन में जुटी हुई है।

 एनडीआरएफ 9वीं वाहिनी के कमाण्डेन्ट विजय सिन्हा ने बताया कि उत्तर बिहार के विभिन्न बाढ़ प्रभावित जिलों में 13 टीमें तैनात की गई है। जिसमें 02 टीम अररिया में, 02 टीम मधुबनी में, 02 टीम दरभंगा में, 01-01 टीम क्रमशः कटिहार, सुपौल, बेतिया, मोतिहारी, सीतामढ़ी, गोपालगंज और मुजफ्फरपुर जिलों में मुस्तैदी के साथ राहत व बचाव कार्यों में जुटी हुई है।

 विजय सिन्हा ने बताया कि रविवार को 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ की टीमों ने शाम तक उत्तर बिहार के सीतामढ़ी, अररिया, सुपौल, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और मोतिहारी जिलों में 1,039 बाढ़ प्रभावित लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुँचाया जिसमें 03 गर्भवती महिलाएं भी शामिल है।

उन्होंने आगे बताया कि सभी टीमें अत्याधुनिक बाढ़-बचाव तथा संचार उपकरणों से लैस है। सभी टीमों में डीप डाइविंग सेट के साथ गोताखोर मौजूद है। हमारे एनडीआरएफ के बचावकर्मी कुशल तैराक हैं तथा बाढ़-बचाव तकनीक में निपुण हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि सभी टीमों के टीम कमाण्डर संबंधित जिला प्रशासन से कुशल समन्वय स्थापित कर बाढ़ में फँसे लोगों को हर सम्भव सहायता पहुँचा रहे है।

Find Us on Facebook

Trending News