बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश ने बुलाई पार्टी की हाई लेवल मीटिंग, जेडीयू के सारे बड़े नेताओं को किया तलब,अब लेंगे बड़ा फैसला! सियासी गलियारे में फुसफुसाहट तेज..

नीतीश ने बुलाई पार्टी की हाई लेवल मीटिंग, जेडीयू के सारे बड़े नेताओं को किया तलब,अब लेंगे बड़ा फैसला! सियासी गलियारे में फुसफुसाहट तेज..

पटना. जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 29 जून को होगी. दिल्ली में होने वाली इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार सहित पार्टी के तमाम बड़े नेता मौजूद रहेंगे.देश के महत्वपूर्ण विषयों पर जदयू की एनडीए  में किस तरह की मौजूदगी रही इस पर भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रस्ताव लिए जाएंगे. अन्य राज्यों में जदयू के विस्तार से जुड़े प्रस्ताव को भी लिया जाएगा. पार्टी सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन सहित आने वाले समय में संगठन विस्तार सहित कई अहम बिंदुओं पर चर्चा होगी. 

बैठक में पार्टी नेताओं को नई जिम्मेदारी दी जा सकती है. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक तमाम पदाधिकारियों के साथ ही लोकसभा का चुनाव जीते सभी सांसद मौजूद रहेंगे. जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक छह महीने बाद हो रही है. इसके पहले 29 दिसम्बर 2023 जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया है. तब नाटकीय घटनाक्रम में ललन सिंह ने अचानक पार्टी के अध्यक्ष पद को छोड़ दिया था. उनकी जगह खुद नीतीश कुमार ने पार्टी की कमान अपने हाथों में ले ली थी. 

वहीं सीएम नीतीश के अध्यक्ष बनते ही एक बड़ा सियासी उलटफेर हुआ था और बिहार में महागठबंधन सरकार से जदयू ने अलग होकर फिर से एनडीए में जाने का फैसला लिया. नीतीश कुमार के इस निर्णय का राष्ट्रीय राजनीति पर बड़ा असर हुआ और विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ को बड़ा झटका लगा. बाद में लोकसभा चुनाव में भी इंडिया को सफलता नहीं मिली. 

अगले वर्ष होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के पहले जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को बेहद अहम माना जा रहा है. जदयू ने लोकसभा चुनाव में 12 संसदीय सीटों पर जीत हासिल की थी. पहले जदयू के 16 सांसद थे. सूत्रों के अनुसार पार्टी इस पर मंथन करेगी कि आखिर किन कारणों से सिर्फ 12 सीटों पर सफलता मिली. वहीं आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अभी से तैयारी में जुटने को लेकर कई अहम निर्णय लिए जा सकते हैं. वहीं देश स्तर पर जदयू को विस्तार देने के लिए अगले कुछ महीने में जिन राज्यों में चुनाव होने हैं वहां के लिए नेताओं को अहम जिम्मेदारी दी जाएगी. 

 पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर बदलाव किया जा सकता है. सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार की जगह किसी अन्य नेता को कमान सौंपी जाए या नहीं इसे लेकर पार्टी के शीर्ष नेता खास चर्चा करसकते हैं. दरअसल नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री के साथ ही पार्टी सम्बंधी जिम्मेदारियां भी उठानी पड़ती है. ऐसे में जदयू के संगठन को विस्तार देने को लेकर नए अध्यक्ष को बनाने के अलावा इस पर भी निर्णय लिया जा सकता है कि नीतीश कुमार को सहयोग करने के लिए कुछ नेताओं को विशेष जिम्मेदारी दी जाये. 


Suggested News