बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश सरकार ने IAS अफसर को दी सेवानिवृति, बनाये जा सकते हैं BPSC के मेंबर, CM ने 5 दिनों की दी थी मोहलत

नीतीश सरकार ने IAS अफसर को दी सेवानिवृति, बनाये जा सकते हैं BPSC के मेंबर, CM ने 5 दिनों की दी थी मोहलत

PATNA: बिहार लोक सेवा आयोग में अध्यक्ष के अलावे 6 सदस्य होते हैं. वर्तमान में सदस्यों का तीन पद खाली है. खाली पदों को भरने के लिए मुख्यमंत्री ने पांच दिनों की मोहलत दी है. पांच दिनों की मिली मोहलत का आज चौथा दिन है. पूरी संभावना है कि बुधवार तक खाली सदस्यों को भर दिया जाय. इसकी संभावना तब दिखने लगी जब एक आईएएस अधिकारी ने तीन अप्रैल को स्वैच्छिक सेवानिवृति के लिए आवेदन दिया. आवेदन देने के साथ ही नियमों में ढील देकर उस आवेदन को तत्काल स्वीकार कर लिया गया. जबकि कोई अधिकारी अगर स्वैच्छिक सेवानिवृति चाहते हैं तो उन्हें तीन महीने पहले आवेदन देना होता है. सामान्य प्रशासन विभाग ने आईएएस अधिकारी की स्वैच्छिक सेवानिवृति के आवेदन को 3 अप्रैल को ही स्वीकार कर लिया है. 

IAS अफसर नवल किशोर को दिया गया रिटायरमेंट 

सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से 3 अप्रैल को जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग के निदेशक नवल किशोर ने 3 अप्रैल 2023 को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का आवेदन दिया है. वैसे तो स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन 3 माह पूर्व देने की शर्त है. लेकिन नियमावली में ढील देते हुए आईएएस अफसर नवल किशोर के आवेदन को तत्काल प्रभाव से स्वीकार करते हुए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति प्रदान की जाती है. बता दें नवल किशोर बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी थे. लेकिन बाद में उन्हें आईएएस कैडर मिल गया था. उन्हें 2010 बैच अलॉट हुआ था. नवल किशोर 31 दिसंबर 2023 को सेवानिवृत्त होने वाले थे. लेकिन उन्होंने 3 अप्रैल को ही सेवानिवृत्ति ले ली है.

बीपीएससी में बनाये जा सकते हैं सदस्य 

एसएसी-एसटी कल्याण विभाग के निदेशक पद से स्वैच्छिक सेवानिवृति लेने के बाद संभावना बढ़ गई है कि सरकार नवल किशोर को बिहार लोक सेवा आयोग में सदस्य के रूप में नियुक्त करे. वैसे सेवाकाल के अंतिम दौर में पहुंचे खास अधिकारी को सेवानिवृति देकर उन्हें बीपीएससी में भेजा जाता रहा है.संभावना इसलिए भी बढ़ गई है कि जिस दिन आईएएस अफसर ने रिटायरमेंट के लिए आवेदन दिया उसी दिन उसे स्वीकार कर लिया गया. 

Suggested News