बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भूकंप से हिला उत्तर भारत, देवभूमि के दहलने से मच गई अफरातफरी

भूकंप से हिला उत्तर भारत, देवभूमि के दहलने से मच गई अफरातफरी

दिल्ली. उत्तर भारत के कई इलाकों में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गये. खासकर उत्तराखंड के उत्तरकाशी में शनिवार सुबह भूकंप से धरती हिली तो काफी देर तक अफरातफरी का माहौल बना रहा. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गयी है. उत्तरकाशी से 39 किमी पूर्व में टिहरी गढ़वाल क्षेत्र में शनिवार तड़के करीब 5.03 बजे भूंकप आया है. भूकंप का केंद्र अक्षांश 30.72 और देशांतर 78.85 28 किमी.की गहराई के साथ था.

शनिवार सुबह आयी भूंकप से अब तक जानमाल के किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है. वहीं मॉडिफाइड मरकली इंटेंसिटी स्केल के अनुसार भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि सभी ने इसे महसूस किया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप से प्लास्टर गिर सकते है.

पिछले सप्ताह भी अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा क्षेत्र में 5.7 तीव्रता से भूंकप आया था. जिस कारण जम्मू-कश्मीर और अन्य उत्तरी हिस्सों में झटके महसूस किए गए थे. ये भूकंप सुबह 9.45 बजे 181 किमी की गहराई पर आया था. उस दौरान दिल्ली और हरियाणा में भूकंप का अहसास हुआ था. पिछले एक सप्ताह के दौरान यह दूसरा मौका है जब उत्तर भारत के इलाकों में भूकंप का झटके महसूस किए गये हैं. 

Suggested News