बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब बिहार के सरकारी स्कूल के बच्चे करेंगे स्मार्टफोन पर पढ़ाई, सरकार ने वेबसाइट पर अपलोड कर दी सिलेबस

अब बिहार के सरकारी स्कूल के बच्चे करेंगे स्मार्टफोन पर पढ़ाई, सरकार ने वेबसाइट पर अपलोड कर दी सिलेबस

Patna: बिहार के सभी सरकारी स्कूल के बच्चों की पढ़ाई का चैप्टर वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश पर बिहार राज्य पाठ्यपुस्तक प्रकाशन निगम के वेबसाइट पर अपलोड किया गया है.

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि बिहार के सभी सरकारी प्रारंभिक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के पास पुस्तक नहीं रहने से पठन-पाठन पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है. 

इसके मद्देनजर कक्षा 1 से 12 तक के सभी विषयों की पाठ्यपुस्तक को chapter-wise कर बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक प्रकाशन निगम लिमिटेड पटना के वेबसाइट bst bpc.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है. जिससे नए सत्र में प्रवेश करने वाले छात्र छात्रा अपने पाठ्यक्रम के अनुसार संबंधित सभी किताबों को एक साथ अथवा चैप्टर को डाउनलोड कर अध्ययन कर सकते हैं. 

प्राइवेट शिक्षण संस्थान अथवा बोर्ड के द्वारा इस प्रकार की पहल नहीं की गई है. इसलिए कार्य शिक्षा विभाग के साथ ही बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक निगम लिमिटेड के लिए भी गौरव का पल है. निगम की वेबसाइट पर कक्षा 1 से 12 तक की पाठ्यपुस्तक अपलोड हो जाने के कारण विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी लाभदायक होगा. इसके साथ ही बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक निगम लिमिटेड पटना के द्वारा एक ऐप भी लांच किया जाएगा. जिसमें क्लास 1 से लेकर 12 तक की सभी विषयों की पाठ्य पुस्तकों के अलावे ऑडियो वीडियो के रूप में भी कंटेंट दिया जाएगा.      

Suggested News