बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एनटीए ने घोषित की नई एग्जाम डेट, यूजीसी नेट के लिए नई तिथि की घोषणा, जानिए कब होगी नेट की परीक्षा

एनटीए ने घोषित की नई एग्जाम डेट, यूजीसी नेट के लिए नई  तिथि की घोषणा, जानिए कब होगी नेट की परीक्षा

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी  ने शुक्रवार रात यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा , संयुक्त सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा और राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा 2024 परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा की. जीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित की जाएगी. जॉइंट सीएसआईआर- यूजीसी नेट का स्थगित किया गया एग्जाम 25 से 27 जुलाई के बीच सीबीटी मोड में होगा.  इस संबंध में एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी करके जानकारी दी गई है.

यूजीसी नेट का जुलाई में होने वाला यह पेपर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होने वाला है जबकि 18 जून को रद्द किया गया पेपर ऑफलाइन मोड में था. नोटिस के अनुसार, यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षाएं 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी. संयुक्त सीएसआईआर यूजीसी नेट 25 जुलाई से 27 जुलाई तक और एनसीईटी परीक्षाएं 10 जुलाई को आयोजित की जाएंगी. ये परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होंगी. इसमें यूजीसी-नेट की परीक्षा भी शामिल है, क्योंकि इससे पहले यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा पेन और पेपर (ऑफलाइन) मोड में आयोजित की जाती थी. हालांकि, अब यह कंप्यूटर-आधारित टेस्ट  मोड में आयोजित की जाएगी.

वहीं अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा 2024 निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, यानी 6 जुलाई, 2024 को आयोजित की जाएगी. 

बता दें शिक्षा मंत्रालय ने 19 जून को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी  द्वारा 18 जून को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में आयोजित विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता  परीक्षा रद्द कर दी. शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का कारण बताया है. परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता और पवित्रता के उच्चतम स्तर को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए.



Suggested News