बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गांव और शहर के गरीब परिवेश के बच्चों के भविष्य को सवारने के लिए ओमेगा करती हैं ओटीएससी का आयोजन, अभी तक सैकड़ों बच्चे हो चुके हैं सफल

गांव और शहर के गरीब परिवेश के बच्चों के भविष्य को सवारने के लिए ओमेगा करती हैं ओटीएससी का आयोजन, अभी तक सैकड़ों बच्चे हो चुके हैं सफल

DARBHANGA : दरभंगा लगातार आठ वर्षों से छात्र-छात्राओं की प्रतिभा को निखारने हेतु ओमेगा प्रतिभा खोज परीक्षा (OTSE) का आयोजन किया जाता रहा है। विगत आठ वर्षों से उत्तर बिहार में इस परीक्षा के माध्यम से सफल हुए सैंकड़ों छात्र-छात्राओं ने डाॅक्टर, इंजीनियर व वैज्ञानिक आदि बनकर मिथिलांचल और देश को गौरवान्वित किया है। जिसमें ज्यादातर बच्चे ग्रामीण परिवेश के हैं.संस्थान की पहल का परिणाम है, कि ओमेगा टैलेंट सर्च एग्जाम (OTSE) विगत आठ वर्षों में एक मुकाम हासिल किया है।

 संस्थान के चेयरमैन सुमन कुमार ठाकुर ने जानकारी दी की संस्थान के द्वारा हर साल ओमेगा टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन का आयोजन करवाती है इसका मूल उद्देश दूर-दराज के गांव में जो काफी मेधावी छात्र छात्राएं हैं और किसी कारण बस आर्थिक कारण हो या सामाजिक कारण वैसे मूल रूप से आर्थिक कारण के कारण ही छात्र शहर के पढ़ाई से अपने आप को वंचित रख पाते हैं इससे राष्ट्र का बहुत बड़ा नुकसान होता है> हम लोग का यही प्रयास है कि ऐसे बच्चे जो दूरदराज के हो और उनको स्कॉलरशिप की व्यवस्था हो। जिससे वह बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सके और जीवन में बेहतर कर नयें मुकाम हासिल कर सके। इस परीक्षा में सफल हुए छात्रों को संस्थान के सभी प्रोग्राम टारगेट, फाउंडेशन, प्री-फाउंडेशन में 100% तक की छात्रवृत्ति देने का प्रावधान है।  वहीं OTSE में सफल हुए छात्रों को कई विशेष पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा जिसमें- लैपटाॅप, साइकिल, बैग, वाॅच के साथ-साथ अन्य पुरस्कार भी दिये जाते हैं। 


संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर सुमित कुमार चौबे ने बताया की दूर दराज के गांव के बच्चों में काफी प्रतिभा हैं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण शहर के शैक्षणिक व्यवस्था से दूर रह जाते हैं हमारे संस्थान में ऐसे बच्चों को निखारने के लिए विगत आठ वर्षों से पहल कर रही है जिसमें सैकड़ों बच्चों ने देश के जगह जगह अपना परचम लहरा रहे हैं वहीं इस परीक्षा का परिणाम बहुत जल्द हीं सेमिनार या वेबिनार के माध्यम से दिया जायेगा साथ ही साथ पुरस्कारों की घोषणा तथा करियर ओरिएंटेड गाईडलाइन सेमिनार का भी आयोजन किया जायेगा।

Suggested News