बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महाशिवरात्रि पर पंचमुखी सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में ढाई लाख भक्तो ने किया जलाभिषेक,चप्पे चप्पे पर दिखी सुरक्षा व्यवस्था

महाशिवरात्रि पर पंचमुखी सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में ढाई लाख भक्तो ने किया जलाभिषेक,चप्पे चप्पे पर दिखी सुरक्षा व्यवस्था

MOTIHARI : महाशिवरात्रि के अवसर पर मोतिहारी जिला के भिन्न भिन्न शिवालय में अहले सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी । कड़ी सुरक्षा के बीच भक्त जलाभिषेक कर मंगलकामना में जुटे रहे। उतर बिहार के काशी कहे जाने वाले मनोकामना पूरक पंचमुखी सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर जलाभिषेक के नेपाल,उतर प्रदेश सहित बिहार के भिन्न भिन्न जिलो से भक्त पहुचकर दिनभर जलाभिषेक में जुटे रहे ।

अरेराज स्थित सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में भक्तो की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एक दर्जन स्थलों पर ड्राप गेट,फिक्स गेट,नियंत्रण कक्ष ,खोया पाया कक्ष बनाया गया था।मंदिर प्रबंधन व प्रशासन के अनुसार महाशिवरात्रि के अवसर पर लगभग ढाई लाख श्रद्धालुओ द्वारा जलाभिषेक कर पूजा अर्चना किया गया।

महादेव को रिझाने के महापर्व  महाशिवरात्रि के अवसर जलाभिषेक के लिए मोतिहारी जिला के अरेराज में स्थित मनोकामना पूरक पंचमुखी सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओ की भीड़ .गुरुवार अर्ध रात्रि से ही जलाभिषेक के लिए मंदिर परिसर से लेकर बाहर तक लंबी कतार लग गयी .भक्तो की जयघोष के गूंज से पूरा शिवनगरी गुंजयमान होने लगा।

भक्तों की भीड़ को देखते हुए मेला दण्डाधिकारी बीडीओ अमित कुमार पांडेय, सीओ उदय प्रताप सिंह ,अरेराज थाना अध्यक्ष विभा कुमारी की उपस्थिति में प्रथम पूजा के बाद 2 बजे रात्रि में पट को खोल दिया गया.पट खुलते ही भिन्न भिन्न नदियों से जलभरी कर जल से महादेव का जलाभिषेक कर पूजा अर्चना में भक्त जुट गए .ॐ नमः शिवाय,हर हर महादेव के जयघोष के साथ श्रद्धालु दिनभर जलाभिषेक करने में जुटे रहे .

जैसे जैसे दिन बढ़ता गया भक्तो की कतार बढ़ती गयी .देखते देखते भक्तो की भीड़ इतनी बढ़ गयी कि नियंत्रण करने में प्रशासन का पसीना छूटने लगा .देर रात से ही मंदिर नियंत्रण कक्ष में एसडीओ अरुण कुमार,डीएसपी रंजन कुमार,रजिस्टार योगेश त्रिपाठी सहित पदाधिकारी मुस्तैद रहकर सीसीटीवी से मेला क्षेत्र पर निगरानी रखे हुए थे . 

वहीं भीड़ को नियंत्रण करते हुए पदाधिकारियो को निर्देशित कर रहे रहे .भक्तो की सुरक्षा को लेकर चप्पे चप्पे पर दण्डाधिकारी व पुलिस बल को लगाया गया था .शहर में ट्रैफिक व्यस्था को दुरुस्त करने व भक्तो की सुविधा को लेकर शहर में बाइक सहित वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया था .

इस बात श्रद्धालुओ की सुविधा को लेकर बेहतर प्रकाश,साफ सफाई,स्वाथ्य शिविर ,पेयजल ,शौचालय सहित व्यवस्था प्रशासन व मंदिर प्रबंधन द्वारा किया गया था .मंदिर प्रबंधन व प्रशासन के अनुसार महाशिवरात्रि के अवसर पर ढाई लाख से अधिक श्रद्धालुओ की जलाभिषेक की अनुमान बताया जा रहा है।

रिपोर्ट - अवानिश मिश्रा

Suggested News