बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में इस साल एक लाख शिक्षकों की होगी नियुक्ति, विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने कर दी घोषणा

बिहार में इस साल एक लाख शिक्षकों की होगी नियुक्ति, विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने कर दी घोषणा

PATNA : फरवरी माह में बिहार में 42 हजार प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के बाद अब जल्द ही एक बार फिर से शिक्षक भर्ती में बंपर नियुक्ति होनेवाली है। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि बिहार में अगले कुछ महीनों में एक लाख नए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। उक्त बातें उन्होंने विधानसभा में शिक्षा बजट पेश करने के दौरान कहीं. इस दौरान विपक्ष के वाकआउट के बीच शिक्षा विभाग का 391 अरब 91 करोड़ 87 लाख का बजट सदन से पारित हो गया।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि एक महीने में राज्य में 41 हजार शिक्षकों की बहाली हुई है। निकट भविष्य में 50 हजार और शिक्षकों की बहाली होगी। इसके अलावा प्राथमिक स्कूलों के लिए 40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षक और हाईस्कूल के लिए 6412 हेडमास्टर की बहाली होगी। साथ ही, 3500 पदों पर शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति की जाएगी। मंत्री ने कहा कि यह अंतिम नियुक्ति नहीं है। 

अभ्यर्थियों को गुमराह न कर विपक्ष

गुरुवार को विधानसभा में शिक्षा विभाग का बजट पेश करते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है और यह लगातार आगे भी जारी रहेगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि टीईटी और एसटीईटी एक पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा के पास करने का यह अर्थ नहीं है कि सबों को नौकरी मिल जाएगी। विपक्ष इस मसले पर अभ्यर्थियों को गुमराह कर रहा है। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जब भी रिक्तियां निकलेंगी, टीईटी और एसटीईटी पास अभ्यर्थी आवेदन करेंगे और मेरिट लिस्ट के आधार पर उनकी नियुक्ति की जाएगी। 

नए शिक्षण सत्र की तैयारी

विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने नएशैक्षिक सत्र 2022-23 को लेकर कहा कि सभी प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालयों में पूर्णकालिक प्रधानाध्यापक और प्राचार्य की नियुक्ति बीपीएससी से कर ली जाएगी। साथ ही शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी कस्तूरबा गांधी विद्यालय को ग्रेड-12 तक विस्तारित किया जाएगा और स्मार्ट क्लास रूम और व्यवसायिक शिक्षा की पढ़ाई होगी। 

चार साल में सभी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम होंगे

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार के सरकारी स्कूलों को बेहतर करने की दिशा में काम किया जा रहा है। इसी कदम को आगे बढ़ाते हुएआगामी चार वर्षों में सभी उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों को स्मार्ट क्लास रूम से आच्छादित किया जाएगा। साथ ही इन विद्यालयों की सभी आधारभूत जरुरतों को भी पूरा कर लिया जाएगा।। 

अन्य घोषणाओं में 

सात निश्चय-2 के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 से सीएम बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना के तहत इंटर पास सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रति छात्रा 25 हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में दिया जाएगा। 

जिन अनुमंडलों में अंगीभूत महाविद्यालय नहीं हैं, वैसे 12 अनुमंडलों में डिग्री कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। 

उच्च शिक्षा प्रणालियों का डिजिटलीकरण होगा। सकल नामांकन अनुपात से संबंधित कार्यों के लिए नालंदा मुक्त विवि का आधुनिकीकरण होगा।

गया, दरभंगा, भागलपुर और पूर्णिया में बाल भवन का निर्माण का निर्माण किया जाएगा

12वीं तक के बांग्लाभाषी शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल बनेंगे

शिक्षक प्रशिक्षण नीति का निर्माण होगा और उसका क्रियान्वयन किया जाएगा

मगध विवि बोधगया में 100 शैय्या वाले छात्रावास का निर्माण होगा, ताकि बाहर से आनेवाले छात्रों को परेशानी नहीं  हो।

पटना विवि के व्हीलर सिनेट हॉल  की मरम्मत कराई जाएगी। इस पर सरकार ढाई करोड़ खर्च करेगी

पटना विवि का प्रशासनिक भवन के निर्माण को भी मंजूरी दे दी गई है। इसे 150 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा


Suggested News