बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

धूप में दौड़ने के बजाय, घर बैठे फेसबुक, यूट्यूब और ऑनलाइन भी कमा सकते हैं आप

धूप में दौड़ने के बजाय, घर बैठे फेसबुक, यूट्यूब और ऑनलाइन भी कमा सकते हैं आप

इंटरनेट आज हमारे ज़िन्दगी का एक ऐसा हिस्सा हो गया जो जैसे खाना-पीना। लेकिन इंटरनेट का स्क्रोल करने के अलावे हमे रोजगार भी देता है. अब इंटरनेट पर चैटिंग करते-करते अगर पैसे कमा ले तो और क्या चाहिए। अब ना तो धुप में दौड़ना होगा और ना ही दर-दर भटकना होगा 

घर बैठे फ्रीलांसिंग 

फ्रीलांसिंग कमाई का एक अच्छा तरीका रहा है और ऑनलाइन तो इसकी भरमार है। कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां से आप अपनी योग्यता के मुताबिक काम हासिल कर सकते हैं। outfiverr.com, upwork.com, freelancer.com और worknhire.com जैसी वेबसाइट्स से फ्रीलांस जॉब हासिल कर सकते हैं। 

वेब डिजाइनिंग 

अगर आप वेबसाइट निर्माण के तनकीकी ज्ञान से लबरेज हैं तो इन कारोबारियों के लिए वेबसाइट्स तैयार कर पैसे कमा सकते हैं। कोडिंग और वेब डिजाइनिंग वेबसाइट बनाने के अनिवार्य तत्व हैं। फिर वेबसाइट के मैंटनेंस और निरंतर अपडेट्स की जरूरत होती है। इस वजह से आपको लगातार आमदनी होती रहेगी। 

यूट्यूब

अपना यूट्यूब चैनल बनाएं, वहां विडियो अपलोड करें और इन्हें मॉनेटाइज करें। आप किसी कैटिगरी के तहत अलग-अलग टॉपिक पर विडियोज बना सकते हैं. आप अपने शौक के हिसाब से वीडियो बना सकते है.

पीटीसी 

कुछ वेबसाइट्स विज्ञापनों पर क्लिक करने के बदले पैसे देते हैं। इसलिए इन्हें पेड-टु-क्लिक यानी पीटीसी साइट्स कहा जाता है। आप चाहें तो इन वेबसाइट्स पर रजिस्टर करके पैसे कमा सकते हैं। चूंकि बहुत से फर्जी वेबसाइट्स भी बन गए हैं, इसलिए सावधान रहें। जेनुइन वेबसाइट्स दूसरों को रेफर करने के अलग से पैसे देते हैं। कुछ जेनुइन वेबसाइट्स में ClixSense.com , BuxP और NeoBux आदि शामिल हैं।

कंटेंट राइटर 

ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स से कॉन्टेंट राइटिंग की अच्छी शुरुआत हो सकती है। आर्टिकल की क्वॉलिटी के मुताबिक अच्छी रकम मिल सकती है। आपको कुछ खास दिशा-निर्देशों के तहत आर्टिकल्स लिखने पड़ सकते हैं। आप खुद को जिस क्षेत्र में माहिर पाते हैं, उस क्षेत्र में मेहनत करेंगे तो अच्छी कमाई हो सकती है।


Suggested News