बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में केवल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ होंगे शामिल, बाकी मुख्यमंत्रियों को नहीं मिला न्योता

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में केवल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ होंगे शामिल, बाकी मुख्यमंत्रियों को नहीं मिला न्योता

DESK: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां जोरो पर है। कार्यक्रम शामिल होने के लिए आम से खास तक को निमंत्रण भेजा जा रहा है। कार्यक्रम में 4000 साधुं-संत और करीब 2500 गणमान्य लोगों को निमंत्रण भेजा गया है। यूपी सरकार औऱ प्रशासन समारोह को लेकर चौकस तैयारियां कर रही है। सीएम योगी तैयारियों का जायजा भी ले रहे हैं, लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री और राज्यपाल को निमंत्रण नहीं दिया गया है।

बताया जा रहा कि, इस कार्यक्रम में केवल यूपी के सीएम और राज्यपाल ही मौजूद होंगे, क्योंकि वह मेजबान प्रदेश के है। इसके बाद किसी भी अन्य राज्य के सीएम और राज्यपाल को आमंत्रण नहीं दिया गया है। वहीं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि इस महत्वपूर्ण अवसर के लिए व्यापक तैयारियां चल रही हैं, जिसमें गणमान्य व्यक्तियों और विविध पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के शामिल होने की उम्मीद है। विभिन्न परंपराओं के 150 साधु-संतों और छह दर्शन परंपराओं के शंकराचार्य सहित कुल 13 अखाड़े इस भव्य आयोजन में भाग लेंगे। 

बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को होगा। इस दिन अयोध्या में भारी संख्या में राम भक्त और वीवीआईपी जुटेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान के रूप में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पहुंचेंगे और प्राण प्रतिष्ठा की पूजा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी को व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण भेजा गया है। ट्रस्ट से जुड़े लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्योता भेजा जा रहा है। आने वाले दिनों में अन्य विपक्षी दलों के नेताओं को भी अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम के लिए निमंत्रण मिलने की संभावना है।

मालूम हो कि, अयोध्या में बन रहे नए एयरपोर्ट का भी आगामी 30 दिसंबर को उद्घाटन होना है। सीएम योगी ने एयरपोर्ट का भी निरीक्षण किया है। पीएम मोदी 30 दिसंबर को एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। वहीं इसी दिन पीएम साल का अंतिम और भव्य रोड शो भी निकालेंगे। बताया जा रहा कि पीएम करीब 8 किमी तक रोड शो करेंगे। इस दौरान भी लाखों की भीड़ इक्ठ्ठा होने की संभावना है। 

Suggested News