बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चुनाव तक हर माह एक बड़ी रैली करेगी विपक्षी पार्टियां, बन रही है प्लानिंग

चुनाव तक हर माह एक बड़ी रैली करेगी विपक्षी पार्टियां, बन रही है प्लानिंग

PATNA : आगामी 23 जून की तारीख देश की सियासत में नया इतिहास लिखेगा। पटना में पहली बार 15 बड़े दलों के लीडर एक साथ एक मंच साझा करेंगे। जदयू और राजद के दावे के अनुसार इन दलों के प्रमुख से बात हो गई है और उन्होंने अपनी सहमति दे दी है। सवाल यह है जब इतने बड़े लीडर एक मंच पर होंगे तो मोदी को हराने के लिए क्या रणनीति होगी। इस पर चर्चा होगी।

यह है नीतीश कुमार की प्लानिंग

अभी तक जो बात सामने आ रही है कि 543 में 450 सीटों बीजेपी के खिलाफ इन 15 पार्टियों में से कोई अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगा। मसलन बंगाल में जिन सीटों पर ममता के उम्मीदवार होंगे, वहीं कांग्रेस दखल नहीं देगा, जहां कांग्रेस के कैंडिडेट होंगे, वहां ममता कैंडिडेट नहीं उतारेंगी। यही प्लान दिल्ली सहित बाकि राज्यों में होगा।

बन सकता है को-ऑर्डिनेशन कमिटी

विपक्षी एकता की कोशिश में होने वाली इस मीटिंग में रोडमैप पर चर्चा होगी। सूत्रों के अनुसार, इसमें अलग-अलग कमिटी बनाई जा सकती है। ये कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की चर्चा करेंगी और रणनीति बनाएंगी। संसद से लेकर सड़क तक BJP से किस तरह मुकाबला हो इसके लिए कुछ को-ऑर्डिनेशन कमिटी का ऐलान इस मीटिंग में हो सकता है। 

एक और मीटिंग की भी तैयारी

साथ ही अगले कुछ महीने तक हर महीने विपक्षी दलों की ऐसी एक मीटिंग और बड़ी रैली भी करने पर सहमति बन सकती है। सूत्रों के अनुसार अगले महीने ऐसी ही मीटिंग शिमला में आयोजित हो सकती है।

Suggested News