बिहार में पहली बार ! पंचायत की सरकार ने पेश की मिसाल, प्रेमी जोड़े की कराई दहेज़मुक्त शादी

बिहार में पहली बार ! पंचायत की सरकार ने पेश की मिसाल, प्रेमी जोड़े की कराई दहेज़मुक्त शादी

VAISHALI : पंचायत सरकार की परिकल्पना को साकार करते हुए ग्राम कचहरी ने एक प्रेमी युगल की शादी करवा कर मिसाल कायम कर दिया। बिहार में शायद यह पहला मौका है जहाँ ग्राम कचहरी ने प्रेमी युगल की रजिस्टर्ड शादी करवाई। दरअसल वैशाली प्रखंड़ क्षेत्र के सुभई गांव निवासी मूकेश कुमार ओर मुजफ्फरपुर जिले के पोखरैरा की रहने वाली आरती कुमारी एक दूसरे से प्रेम करते थे। दोनो के बीच पिछले कई वर्षों से प्रेम प्रसंग चल रहा था। जिसकी भनक लड़की के परिवार को लगी।लड़की के साथ साथ इसकी जानकारी लड़के के परिजनों को भी हुई। 

चूंकि दोनो स्वजातीय है इसलिए दोनो के परिजन रहीमपुर पंचायत के ग्राम कचहरी पहुंचे। जहां पंचों के साथ साथ स्थानिए जनप्रतिनिधियों और परिवार वालों की रजामंदी से ग्राम कचहरी में प्रेमी युगल का विवाह करा दिया गया। ग्राम कचहरी में बिना दहेज के राजी खुशी से प्रेमी युगल एक दूसरे को वरमाला पहनाकर शादी के बंधन में बंध गए। मौके पर मौजूद परिवार के सदस्‍यों एवं पंचायत प्रतिनिधियों ने वर-बधु को आशीर्वाद दिया। 

बताया गया कि दोनों चुपके चुपके एक दूसरे से मिला करते थे। जिसकी जानकारी परिजनों को हुई तो लड़का और लड़की पक्ष ने दोनो की शादी करा देने का फैसला किया और राहीमपुर पंचायत के सरपंच की मौजूदगी में ग्रामीणों ने प्रेमी मूकेश कुमार एवं आरती कुमारी का विवाह संपन्न कराया। गौरतलब है की दहेज के लिए अक्सर बेटियों को प्रताड़ित करने ओर उसकी हत्या की बात सामने आती रहती है। लेकिन वैशाली प्रखंड के रहीमपुर पंचायत के ग्राम कचहरी ने दहेज मुक्त समाज की परिकल्पना को लेकर उदाहरण प्रस्तुत किया है। जिसकी जितनी तारीफ की जाए वह कम है।

वैशाली से राजकुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News