बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छठ महापर्व की तैयारी को लेकर प्रशासन एक्टिव, पटना डीएम ने खतरनाक घाटों पर नोटिस बोर्ड लगाने का दिया निर्देश

छठ महापर्व की तैयारी को लेकर प्रशासन एक्टिव, पटना डीएम ने खतरनाक घाटों पर नोटिस बोर्ड लगाने का दिया निर्देश

PATNA:  छठ महापर्व की तैयारी को लेकर पटना प्रशासन एक्टिव हो गया है। पटना के डीएम कुमार रवि ने पटना शहर स्थित गंगा नदी के खतरनाक घाटों की पहचान कर उसके अप्रोच पथ के प्रवेश स्थल पर खतरनाक घाट से संबंधित मेटल सूचना पट्ट लगाने का निर्देश भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता को दिया है।

डीएम कुमार रवि ने बताया कि खतरनाक घाटों पर एवं इन घाटों के पहुँच पथ के प्रवेश स्थल के पास खतरनाक घाट संबंधी सूचनापट्ट घाटों पर जाने वाले छठ प्रतियों एवं आमजन की जानकारी हेतु दृष्टिगोचर स्थल पर लगाया जाना अतिआवश्यक है। इस संबंध में   गंगा नदी के विभिन्न घाटों के निरीक्षण के क्रम में आवश्यक निदेश भी दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि खतरनाक घाटों के रूप में चिन्ह्ति घाटों के संबंध में संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों से समन्वय कर ऐसे घाटों एवं अप्रोच पथ के प्रवेश स्थल पर बैठक एवं निरीक्षण के क्रम में दिये गये निदेश के अनुरूप बड़े-बड़े सूचनापट्ट भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता लगाना सुनिश्चित करेंगे। डीएम ने बताया कि छठ पर्व की सम्यक तैयारी हेतु जिला स्तरीय टीम का गठन करते हुए सभी घाटों को 21 सेक्टर में बाँटा गया है। 

गौरतलब है कि विगत माह हुए लगातार बारिश के कारण गंगा एवं अन्य नदियाँ के जलस्तर में काफी वृद्धि हुई है। जिसके कारण विभिन्न घाटों पर काफी गंदगी फैला हुआ है। उन्होंने स्वयं गंगा नदी नासरीगंज घाट से दीदारगंज पूर्वी घाट तक पड़ने वाले सभी घाटों का निरीक्षण किया। 

पटना डीएम ने नगर निगम के नगर आयुक्त को गंगा नदी के सभी घाटों को सेक्टर बाँटकर पर्याप्त पदाधिकारियों और कर्मियो का रोस्टरवार प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही सभी घाटों पर समुचित साफ-सफाई हेतु कर्मियों की प्रतिनियुक्ति का भी निर्दश दिया गया है। सभी घाट एवं एप्रोच पथ में टावर के साथ लाईट की व्यवस्था किए जाने का भी आदेश दिया गया है।

Suggested News