पटना में स्टील प्लांट में मजदूर की मौत के बाद भारी बवाल, लोगों ने सड़क जाम कर की आगजनी

पटना में स्टील प्लांट में मजदूर की मौत के बाद भारी बवाल, लोगों ने सड़क जाम कर की आगजनी

PATNA : पटना में स्टील प्लांट में काम करने के दौरान घायल मजदूर की इलाज के दौरान पीएमसीएच में मौत हो गयी। मौत के बाद गुस्साए परिजनों ने स्टील प्लांट में जमकर बवाल काटा। पुलिस मौके पर पहुंचकर लोगों को समझाने की कोशिश कर रही है। मामला पटना जिले के बिहटा थाना इलाके की है। जहां देवकुली गांव स्थित pinex स्टील फैक्टरी में 2 मजदूर अचानक मशीन के चपेट में आ गए। इसमें एक मजदूर की मौत पटना के पीएमसीएच में इलाज के दौरान हो गयी, जबकि दूसरा गंभीर  रूप से घायल है। हादसे के विरोध में लोगों ने बिहटा मनेर Nh30 को जाम कर जमकर बवाल काटा। 

हंगामा कर रहे लोगों ने बीच सड़क पर टायर ट्यूब जलाकर कंपनी के खिलाफ जमकर नारे लगाए। लोगों को समझाने बुझाने के लिए मौके पर पहुंची पुलिस की बात मानने से भी लोगों ने इनकार कर दिया है। घटना से आहत कुछ लोगों ने फैक्टरी के गेट के पास तोड़फोड़ भी किया। लोगों ने मांग करते हुए कहा कि जब तक मृतक के परिजनों को 15 लाख की मुआवजा और आजीवन पेंशन नहीं मिलता है। तब तक वे रोड जाम खत्म नहीं करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार देवकली गांव के सुनील कुमार 32 वर्ष बिहटा के स्टील प्लांट में काम करते थे। रविवार की सुबह काम करने के दौरान 2 मजदूर मशीन के चपेट में आ गए। चुकी मजदूरों की हालत गंभीर थी, इसलिए उन्हें इलाज के लिए पटना के पीएमसीएच भेजा गया। इलाज के दौरान एक मजदूर सुनील कुमार की मौत हो गई। जबकि दूसरा बुरी तरह घायल हो गया। 

सुनील की मौत की सूचना मिलते ही देवकली गांव के लोग सैकड़ों की संख्या में सड़क पर उतर आए और रोड जाम कर तोड़फोड़ किया और जमकर प्रदर्शन किया। काम कर रहे मजदूरों का यह मानना है कि फैक्ट्री के अंदर सेफ्टी उपकरण की कोई व्यवस्था नहीं है। कई बार मजदूरों ने सेफ्टी उपकरण की मांग भी की है लेकिन मैनेजमेंट द्वारा इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। इस मामले में बिहटा थाना प्रभारी से बात करने पर उन्होंने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि कंपनी के लोगों से बातचीत की जा रही है और मुआवजा स्वरूप जो भी उचित होगा। वह उन्हें प्रशासन के द्वारा दिलाने का प्रयास किया जाएगा। समाचार लिखे जाने तक सड़क जाम था और लोग जमकर तोड़फोड़ कर रहे थे।

पटना से सुमित कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News