बिहार में बिना लाइसेंस वाहन चलाते पकड़े गए 136 वाहन चालक, 6.80 लाख रु. लगा जुर्माना

बिहार में बिना लाइसेंस वाहन चलाते पकड़े गए 136 वाहन चालक, 6.80 लाख रु. लगा जुर्माना

PATNA: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2020 के पांचवें दिन बुधवार को जिलों में ड्राइविंग लाइसेंस विशेष जांच अभियान चलाया गया। कुल 1487 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 136 लोग बिना लाइसेंस वाहन चलाते पकड़े गए। ऐसे वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए लगभग 6 लाख 80 हजार रुपया जुर्माना वसूला गया। इसके साथ ही बिना नंबर प्लेट और  मानक के विरुद्ध नंबर प्लेट लगवाने वाले 98 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई। एवं अन्य धाराओं के तहत 113 वाहनों से लगभग 2 लाख 36 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया। 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत जागरुकता कार्यक्रमों के साथ जिलों में विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है। बिना ड्राइविंग लाईसेंस के वाहन चलाने वाले और बिना नंबर प्लेट के वाहन चलाने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जा रही है। बार-बार यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का लाइसेंस रद्द करने की भी कार्रवाई की जाएगी।  

परिवहन सचिव ने बताया कि सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए जिलों में विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। एनसीसी कैडेट्स के सहयोग से  सभी जिलों में जागरुकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। स्कूल, काॅलेज के साथ विभिन्न चौक-चौराहों पर कार्यक्रम किये जा रहे हैं। परिवहन भवन, सुल्तान पैलेस में यातायात नियमों के 30 उल्लंघनकर्ताओं को सुधारात्मक प्रशिक्षण दिया गया। 

नुक्कड़ नाटक में दिखाया सड़क हादसे का दर्द

सड़क सुरक्षा जागरुकता कार्यक्रमों के तहत बिहार सड़क सुरक्षा परिषद और जिला सड़क सुरक्षा समिति, पटना की ओर से कलाकारों द्वारा पीएमसीएच, कुर्जी, पटना जू और एसके पुरी के पास कुल चार जगहों पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया। नुक्कड़ नाटक के जरिये सड़क हादसे का दर्द ब्यां किया गया और लोगों से अपील कि गई सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें। बांकीपुर बस स्टैंड में पांचवें दिन ड्राइवरों के लिए वाहन चालन प्रशिक्षण सह जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आईडीटीआर, औरंगाबाद के प्रशिक्षकों द्वारा ड्राइवरों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

पटना में डीटीओ, एमवीआई, ईएसआई और ट्रैफिक पुलिस द्वारा सघन वाहन जांच अभियान चलाया गया। जांच अभियान के दौरान कुल 526 वाहनों की जांच की गई। हेलमेट, सीटबेल्ट और अन्य यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों से लगभग 5 लाख 10 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया।

16 जनवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम

 मल्टी ट्यूनड हॉर्न/ प्रेशर हॉर्न विशेष जांच अभियान

कारगिल चौक, कंकड़बाग ऑटो स्टैंड एवं जीपीओ गोलंबर के पास फर्स्ट एड एवं अस्पताल पूर्व चिकित्सा प्रशिक्षण कार्यक्रम एम्स के चिकित्सकों द्वारा

वीर कुंवर सिंह पार्क, हार्डिंग पार्क में मूविंग ट्रैफिक पार्क का प्रदर्शन

Find Us on Facebook

Trending News