बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केरल के लिए गूगल, Paytm और अमेज़न ने लाया अपडेट ऐसे कर सकते हैं मदद

केरल के लिए गूगल, Paytm और अमेज़न ने लाया अपडेट ऐसे कर सकते हैं मदद

N4N Desk: केरल आज बाढ़ से लड़ रहा है और उसकी इस लड़ाई में पूरा देश साथ दे रहा है. 8 अगस्त से अब तक बाढ़ और लैंडस्लाइड की वजह से मरने वालों की संख्या 300 से भी अधिक हो चुकी है. महज एक दिन में 106 लोगों को इस बाढ़ ने अपने चपेट में ले लिया है. सेना और NDRF की टीम बचाव कार्य में लगी हुई है. करीब 2 लाख 23 हज़ार लोगों को 1500 राहत शिविरों में पहुंचाया गया है.

केरल की मदद के लिए ना केवल आम लोग आगे आ रहे बल्कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपना हाथ आगे बढ़ा रही है. इसी कड़ी में गूगल, पेटीएम और अमेज़न ने भी अपना हाथ बढ़ाया है. इसमें से Paytm और Amazon बाढ़ पीड़ितों के लिए डोनेशन जुटाने का काम कर रही हैं. आप इनकी मदद से केरला में फंसे लोगों तक मदद पहुंचा सकते है.

गूगल ने 'Person Finder' एप्लीकेशन लॉन्च की है. इस एप्लीकेशन को किसी भी प्राकृतिक आपदा में फंसे लोगों को ढूंढने या किसी के बारे में जानकारी देने के लिए बनाया गया है. इसमें आप किसी खोये हुए व्यक्ति की तलाश भी कर सकते हैं या फिर अगर आपके पास किसी खोये हुए व्यक्ति की जानकारी है तो उसे भी दे सकते हैं.  गूगल 'Person Finder'को आप अपने कंप्यूटर, लैपपॉप या फिर मोबाइल कहीं भी यूज कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले इस URL (http://g.co/pf) को ओपन करें और 'Person Finder' के होम पेज पर जाएं. पेज पर पहुंचने के बाद बाईं ओर दिए गए साइडबार में से आपदा का नाम चुनें.

अगर आप पेटीएम से डोनेट करना चाहते हैं तो आपको ऐप खोलते ही फर्स्ट पेज पर आठ ऑप्शन दिखाई देगा इसके बाद आपको व्यू ऑल पर क्लिक करना होगा फिर आपको “Kerala Floods” का ऑप्शन दिखा देगा, जिसे सिलेक्ट करने के बाद आप अपने इच्छानुसार रकम लिखकर दान कर सकते हैं. जब आप इस ऑप्शन को चुनेंगे तो सबसे पहले केरल सीएम डिस्ट्रेस रिलीफ फंड का ऑप्शन दिखेगा.

आप डोनेशन अगर किसी NGO के मदद से करना चाहते है तो paytm आपको उसका भी ऑप्शन देगा। आप फ़ोन के दूसरे हिस्से में देखेंगे तो आपको NGO का ऑप्शन नज़र आएगा.

अमेज़न ऐप पर जब आप नीचे की ओर स्क्रॉल करेंगे तो आपको एक ऐसा पेज मिलेगा जिसमें उन NGO की लिस्ट होगी जो अमेज़न इंडिया के साथ मिल कर केरल में पीड़ित लोगों की मदद के लिए फंड जुटा रहे हैं. अपने क्षेत्रो में विशेषता के अनुसार सभी NGO ने अपनी विश लिस्ट तैयार की है. आप अपने बजट के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट का दान कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने सुविधा अनुसार चीजों को अपने कार्ट में एड करना होगा फिर उस एनजीओ का डिलीवरी एड्रेस फीड करना होगा और फिर पेमेंट कर आप उसे भेज सकते हैं.

Suggested News