33 साल से बम गोलियों के बीच जिंदगी गुजार रहे कश्मीर के लोग पहली बार अपने शहर में लेंगे मल्टिप्लेक्स का मजा, आज से होने जा रही है शुरुआत

33 साल से बम गोलियों के बीच जिंदगी गुजार रहे कश्मीर के लोग पहली बार अपने शहर में लेंगे मल्टिप्लेक्स का मजा, आज से होने जा रही है शुरुआत

DESK  पिछले ढाई साल में कश्मीर की स्थिति में बदलाव देखने को मिला है। जहां तीन दशक से भी ज्यादा समय तक यहां के लोगों की जिंदगी बम गोलियों की आवाजें ही ज्यादा सुनने को मिली हैं, वहीं आज से कश्मीर में मनोरंजन की नई शुरुआत होने जा रही है। देश के अन्य हिस्सों की तरह कश्मीर में भी मल्टीप्लेक्स खुलने जा रहा है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा आज मंगलवार सुबह इसका उद्घाटन करेंगे। कहा जा सकता है कि यह सिर्फ मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन ही नहीं, कश्मीर में एक बार फिर सिनेमा के स्वर्णिम युग की शुरुआत भी है। पहले दिन अभिनेता आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा दिखाई जाएगी। 

इसे महज संयोग ही कहा जाएगा कि कश्मीर के इस पहले मल्टीप्लेक्स के उद्घाटन से एक दिन पहले गत रविवार को आतंकियों और प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी के गढ़ रहे पुलवामा और शोपियां में मिशन यूथ के अंतर्गत दो बहुद्देश्यीय हाल भी कश्मीर के लोगों को समर्पित किए गए हैं। इन हाल में फिल्में दिखाने की सुविधा भी है।

मल्टीप्लेक्स के मालिक कश्मीरी हिंदू विकास धर हैं, जिन्होंने आतंकियों की धमकियों की परवाह किए बिना कश्मीर से पलायन नहीं किया बल्कि अपनी जड़ों से जुड़ कश्मीर में नयी सुबह के सूर्याेदय के लिए दिनरात काम किया। विकास धर की कंपनी टक्साल हास्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने मार्च 2020 में मल्टीप्लेक्स के लिए आवेदन किया था और जून 2020 में प्रदेश सरकार ने इसकी अनुमति दे दी थी। विकास धर का परिवार कश्मीर के प्रभावशाली परिवारों में एक है। उनके पिता विजय धर श्रीनगर में स्थित डीपीएस स्कूल के संचालक हैं।

प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शुरू होने जा रहा आइनाक्स मल्टीप्लेक्स बादामी बाग सैन्य छावनी क्षेत्र में ठीक उसी जगह बना है, जहां कभी 1965 में ब्राडवे सिनेमा हुआ करता था। ब्राडवे अब इतिहास हो चुका है और उसी इतिहास की नींव पर बदलते कश्मीर का एलान करता मल्टीप्लेक्स खड़ा हो चुका है। इस जगह पहले बना ब्राडवे सिनेमा भी विकास धर का ही था। 

Find Us on Facebook

Trending News